OMG…इस इंसान के पेट से निकला 5 फुट लम्बा कीड़ा, डॉक्टरों को देखकर उड़ गये होश

खाता था कच्‍ची मछली

अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले इस शख्‍स को कच्ची सालोमन मछली खाने का शौक था और ये उसे इतना मंहगा पड़ गया, कि उसकी जान पर बन आई। इस शख्स को डायरिया की समस्या थी। एक दिन जब वो बाथरूम गया तो उसे खून से भरी जबरदस्‍त पेचिश हुई और लगा कि उसके पेट से कुछ बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है। इस अहसास ये वह घबरा गया और पास के कम्युनिटी रीजनल मेडिकल सेंटर में पहुंचा। यहां जब डॉक्टरों ने उसकी जांच की तो पाया कि उसके पेट के अंदर कीड़ा है। डॉक्टरों के पूछने पर ही पता चला कि वह रोज कच्ची मछली खाता है। डॉक्टर के अनुसार अगर वह शख्‍स थोड़ी और देर से अस्‍पताल आता तो उसकी मौत भी हो सकती थी।OMG...इस इंसान के पेट से निकला 5 फुट लम्बा कीड़ा, डॉक्टरों को देखकर उड़ गये होश

5 फुट से भी लंबा था कीड़ा

अस्‍पताल में इस इंसान का इलाज करने वाले केन्नी बान्ह ने, बड़ी कठिनाई से कीड़े को बाहर निकाला। जब टॉयलेट पेपर पर कीड़े को लपेटा गया और उसकी लंबाई मापी गई तो पता चला कि कीड़ा साढ़े पांच फुट लंबा था। डाक्‍टरों का मानना है कि यह कीड़ा मछली के जरिए ही उसके पेट में पहुंचा होगा, क्‍योंकि टेपवर्म अधिक मात्रा में कच्ची मछली खाने से होता है। यह कीड़े हफ्ते भर में 15 मीटर तक लंबे हो जाते हैं और महीनो ही नहीं सालों तक जीवित रह सकते हैं। 

जानलेवा हैं ये कीड़े 

डाक्‍टरों ने बताया कि अगर इस कीड़े का लार्वा शरीर के बाकी हिस्सों में फैल जाता है तो ये लिवर, आखें, दिल और दिमाग जैसे महत्वपूर्ण हिस्सों को खाना शुरू कर देते हैं जिससे आदमी की मौत भी हो सकती है। वेशक इस इंसान के पेट में इस कीड़े के पहुंचने की वजह मछली ही मानी जा रही है, लेकिन सिर्फ मछली ही नहीं डॉक्टरों के मुताबिक कई बार कच्ची सब्जियां या मीट आदि खाने से भी ऐसे कीड़े पेट में चले जाते हैं। इसलिए डॉक्टर सब्जियों को अच्‍छी तरह पका कर या उबाल कर खाने की सलाह देते हैं।

Back to top button