अक्सर छोटे बच्चों को उल्टी और दस्त की समस्या रहती है, आगे जानते हैं इसके कारण और बचाव के उपाय- 

छोटे बच्चों को अक्सर कुछ-न-कुछ परेशानी लगी रहती है। बच्चों को संक्रमण की वजह से उल्टी और दस्त होना एक आम समस्या है। वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण व फूड एलर्जी की वजह से भी बच्चों का पेट खराब रहता है। बच्चों की तबीयत खराब होने से पूरे घर का माहौल खराब हो जाता है। अभिभावक की चिंता बढ़ जाती है। लेकिन इस समय उनको चिंता करने की बजाय बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। ताकि बच्चे का इलाज समय पर शुरू हो सके और वह जल्द से जल्द ठीक हो जाए। इस विषय पर हमने मैक्स अस्पताल के बाग रोग विभाग के डॉ. नीरज गोयल से बात की, तो उन्होंंने बच्चे में उल्टी व दस्त होने के कारण और बचाव के उपायों को विस्तार से बताया।

बच्चों में उल्टी और दस्त के कारण –

वायरल संक्रमण होना

बच्चों में उल्टी और दस्त होने के सबसे कारणों में एक वायरल संक्रमण को शामिल किया जाता है। इन संक्रमणों में रोटावायरस, नोरोवायरस और एडेनोवायरस को शामिल किया जाता है। इसके अलावा, बच्चों के द्वारा दूषित भोजन या पानी पीने की वजह से भी संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है।

फूड एलर्जी

कुछ बच्चों को फूड एलर्जी के कारण उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है। बच्चों की एलर्जी में दूध, अंडे, मूंगफली और सोया से होने वाली एलर्जी को शामिल किया जा सकता है।

दवाओं से होने वाले साइड इफेक्ट

कुछ दवाएं, जैसे एंटीबायोटिक्स, बच्चों में उल्टी और दस्त का कारण बन सकती हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि एंटीबायोटिक्स आंतों में बैक्टीरिया के नैचुरल बैलेंस  को प्रभावित कर सकते हैं।

बच्चों में उल्टी और दस्त से बचाव के उपाय –

बाहर से आने के बाद हाथ धोएं

वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों को फैलने से रोकने का सबसे प्रभावी तरीका बार-बार हाथ धोना है। अपने बच्चे को कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से हाथ धोना सिखाएं। खाने से पहले और टॉयलेट का उपयोग करने के बाद बच्चों को अवश्य हाथ धोने चाहिए।

सब्जियों और फलों को साफ से धोना

आहार से होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि सभी भोजन अच्छी तरह से पकाए गए हों। साथ ही फलों और सब्जियों को खाने से पहले साफ से धो लें।

डिहाईड्रेशन

उल्टी और दस्त से डिहाईड्रेशन हो सकता है, ऐसे में आप बच्चे को पर्याप्त मात्रा में तरह पदार्थ दे सकते हैं। इसके लिए आप बच्चे को नारियल पानी और ओआरएस का घोल दे सकते हैं।

जंक फूड

बच्चे को फूड एलर्जी से बचाने के लिए उन्हें जंक फूड न दें। क्योंकि जंक फूड बच्चों को अक्सर फूड एलर्जी का कारण बनता है। इसके अलावा, मसालेदार और तला भुना खाना भी बच्चे को नहीं देना चाहिए।

बच्चे की साफ-सफाई पर दें ध्यान

बच्चे की साफ-सफाई पर ध्यान देने से आप उसे दस्त और उल्टी की समस्या से सुरक्षित रख सकते हैं। बच्चे के नाखूनों को समय पर काटे, क्योंकि कई बार नाखूनों की गंदगी की वजह से भी बच्चों को उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है।

बच्चों को उल्टी और दस्त होने पर आप उसे ज्यादा से ज्यादा आराम करने दें। इससे बच्चा तेजी से रिकवर होता है। यदि बच्चे को उल्टी व दस्त ज्यादा हो रहे हैं, तो ऐसे में तुरंत .डॉक्टर के पास जाएं।

Back to top button