अंबानी के बच्चों की पॉकेटमनी जानकर, आपका घूम जाएगा सर

- in कारोबार
आज पैसा हो या शोहरत हर चीज अंबानी के कदम चूमती है। बावजूद इसके वो जमीन से जुड़े आदमी हैं हालांकि कई लोगों के मन में आता होगा कि जब मुकेश अंबानी इतने अमीर हैं तो फिर उनके बच्चों को तो किसी तरह की कोई कमी नहीं होती होगी। आपके मन में भी यही सवाल है तो बता दे कि ऐसा कुछ नहीं है।
कितनी है बच्चों की पॉकेटमनी:
मुकेश अंबानी एक सफलतम बिजनेसमैन होने के साथ-साथ एक अच्छे पति और पिता भी हैं। मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी है। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के तीन बच्चे है- अनंत, आकाश और ईशा. अंबानी दम्पत्ति अपने बच्चों की परवरिश और संस्कारों में हर उस बात का खयाल रखते हैं जो उन्हें अच्छा इंसान बनने के लिए प्रेरित करें।
 5-5 रुपये मिलती थी पॉकेटमनी: 
अंबानी के बच्चों को केवल 5-5 रुपये पॉकेटमनी मिलती थी। 2011 में दिए एक इंटरव्यू में नीता अंबानी ने बताया कि, ‘स्कूल जाने के दौरान मैं अपने बच्चों को केवल 5-5 रुपये पॉकेटमनी देती थी ताकि वो पैसे का महत्त्व समझें। लोगों का सम्मान करें। 
एक बार उनका बड़ा बेटा अनंत उनके पास आया और 10 रुपये की मांग करने लगा। जब नीता ने अनंत से पूछा कि वो ज्यादा रुपयों की मांग क्यों कर रहा है? तो अनंत ने कहा कि, “मेरे साथी पॉकेट खर्च के लिए मेरे हाथ में पांच रुपये देखकर मेरा मजाक उड़ाते हैं। जब मैं पांच रुपये लेकर कुछ लेने जाता हूँ तो लड़के कहते हैं कि तू अंबानी है या भिखारी है।”
भाभी कहते है नौकर:
नीता अंबानी भी जमीन से जुड़े व्यक्तित्व की धनी हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके घर में काम करने वाले सदस्य उन्हें मैडम या मिसेस अंबानी नहीं बल्कि भाभी कहकर बुलाते हैं क्योंकि नीता अंबानी को भाभी सुनना ज्यादा अच्छा लगता है तो देखा आपने देश का सबसे धनी परिवार अपने संस्कारों को बनाए रखने के लिए कैसे आम जिंदगी वाला जीवन जीता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

छोटे व्‍यापारियों की दूर होंगी मुश्किलें, GST काउंसिल ने रिटर्न फॉर्म पर लिया यह फैसला

नई दिल्‍ली: व्‍यापारियों के लिए अच्‍छी खबर है. जीएसटी (GST)