मोटापा हो सकता हैं सेक्स में कम दिलचस्पी का कारण, सर्वे में हुए चौंकाने वाले खुलासे…

यह तो हम सभी जानते है कि मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। मोटापे की वजह से आपको डायबीटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। इसके साथ ही हाल ही में हुई एक शोध में यह भी सामने आया है कि मोटापे से आपकी सेक्स लाइफ पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। 1000 लोगों पर किए गए सर्वे में पता चला है कि मोटापे की वजह से उनकी सेक्स में रुचि कम हुई। इनमें 18 से 45 साल के बीच के लोग शामिल थे। इस सर्वे में शामिल 32.8 पर्सेंट पुरुष और 23.4 पर्सेंट महिलाओं ने स्वीकार किया कि मोटापे की वजह से उनकी सेक्शुअल ड्राइव में कमी आई है। चौंकाने वाली बात यह है कि 56 पर्सेंट पुरुषों और 44.4 पर्सेंट महिलाओं ने इसकी वजह मोटापे को माना है। विशेषज्ञों की सलाह है कि इस संवेदनशील स्थिति से बचने के लिए मोटापे से छुटकारा पाने की समय रहते कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि एक बार मोटापा बढ़ने के बाद वजन कम कर पाना आसान नहीं होता। कई बार वजन कम करने के लिए बेरियाट्रिक सर्जरी कराना ही एकमात्र विकल्प बचता है।

सर्वे में मिले चौंकाने वाले जवाब

20 पर्सेंट पुरुषों ने माना कि सेक्स के प्रति उनकी रुचि में कमी की वजह उनके पार्टनर हैं, जबकि 2.1 पर्सेंट महिलाओं ने ही इसकी वजह पार्टनर को माना।

8.6 पर्सेंट पुरुष और 10.6 पर्सेंट महिलाओं ने स्वीकार किया कि रूटीन जिंदगी में वे इतना थक जाते हैं कि उनके अंदर सेक्स की कमी आ रही है।

पुरुषों ने इसकी वजह स्ट्रेस को बताया। 50 पर्सेंट पुरुषों का कहना था कि प्रफेशनल और पर्सनल काम के प्रेशर की वजह से उनमें सेक्स की कमी आई है, जबकि 34 पर्सेंट महिलाओं का भी यही तर्क था।

सर्वे में शामिल 19.2 पर्सेंट महिलाओं ने माना कि बच्चों और परिवार की वजह से यह कमी आई है, लेकिन इस तथ्य के प्रति पुरुषों की सोच महिलाओं से अलग दिखी। केवल 3.4 पर्सेंट ने ही इसे वजह माना।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि अगर मोटापे पर नियंत्रण नहीं पाया गया, तो आने वाले समय में भारत ‘मोटे लोगों की राजधानी’ बन सकता है। इस समय लगभग 65 फीसदी पुरुष, लगभग 50 फीसदी महिलाएं और शहरों के 40 फीसदी बच्चे मोटापे का शिकार हैं। ज्यादा फास्ट फूड खाने, शारीरिक गतिविधि कम होने और बदलती जीवन शैली के कारण यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

Back to top button