सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है दलिया, इन पोषक तत्वों की होती हैं भरपूर मात्रा

गर आप अपने नाश्ते में कुछ और चीज़ों की बजाय दलिया को जगह दें, तो ये आपके स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. दलिया दिखने में भले ही सामान्य सा आहार नज़र आये लेकिन ये कई पोषक तत्वों से भरपूर बेहद पौष्टिक आहार है. अगर आप एक कटोरी मीठा दलिया दूध के साथ नाश्ते में खाते हैं तो ये आपके लिए सम्पूर्ण आहार की तरह  होगा. इसको और भी पौष्टिक और जायकेदार बनाने के लिए आप इसमें ड्राई फ्रूट्स और फ्रूट्स को भी मिला सकते हैं. मीठा दलिया अगर आप बहुत दिनों तक न खा सकें तो इसको पोहे की तरह नमकीन बना सब्ज़ियां डालकर भी खा सकते हैं. दलिया के सेवन से वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में तो मदद मिलती ही है ,एनर्जी के साथ कई और स्वास्थ लाभ भी मिलते हैं.

वजन कम करने में करता है मदद

दलिया का सेवन वजन कम करने में मदद करता है. इसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है. साथ ही बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है. प्रोटीन, आयरन की मात्रा भी काफी होती है. डाइटिंग करने वाले और जिम जाने वाले लोगों को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए.

बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी दलिया का सेवन बहुत सहायक है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर  होता है जो  बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता  करता है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए दलिया का सेवन करना बेहतर होगा. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है. गर्भवती महिलाओं और नवप्रसूताओं को भी इसका सेवन विशेष लाभ देता है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है

दलिया में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसलिए दलिया को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. बढ़ते उम्र के लोगों की हड्डियों और बढ़ते बच्चों की हड्डियों को भी ये मजबूती देता है.

पाचन तंत्र को रखता है दुरुस्त

दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने में मदद करता है. इससे कब्ज़ की दिक्कत तो कम होती ही है कई अन्य पेट सम्बन्धी दिक्कतें भी नहीं होने पाती हैं.

एनर्जी बढ़ाता है

किसी और चीज़ की अपेक्षा नाश्ते में रोज़ाना दलिया का सेवन करने से भरपूर एनर्जी मिलती है. इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको एनर्जी देते हैं. इसके साथ ही शरीर उन पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करते हैं जो आपके शरीर के लिए ज़रूरी हैं.

Back to top button