वाराणसी में 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित होगा NRI सम्मेलन

वाराणसी: इस बार प्रवासी भारतीय सम्मेलन उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित होगा. प्रवासी भारतीय इलाहाबाद कुम्भ में भी शामिल होंगे. उनके लिए यूपी सरकार इलाहाबाद में व्यापक इंतजाम कर रही है. कुम्भ के बाद प्रवासी भारतीय दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भी शामिल होंगे. तीन दिन के इस आयोजन के लिए वाराणसी में भी व्यापक तौर पर तैयारी की जा रही है. पहली बार है कि बनारस के लोगो के घरों में भी प्रवासी भारतीय अतिथि के तौर पर रुकेंगे और उनकी मेहमाननवाजी का लुत्फ उठाएंगे.

हालांकि, बनारस में अलग से NRI सिटी बनाई जाएगी, लेकिन जो लोग निजी आतिथ्य का आंनद लेना चाहेंगे उनके लिए बनारस के लोगों के घरों में भी इंतजाम होगा. 15 सितंबर से प्रवासी भारतीय दिवस का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि कई देशों में रहने वाले NRI ने कुम्भ के चलते तारीख बदलने का अनुरोध किया था, लिहाजा इसबार का आयोजन 9 जनवरी की बजाए 21 जनवरी को हो रहा है ताकि ये लोग कुम्भ में भी शामिल हो सकें.

इस साल 15वां प्रवासी भारतीय दिवस है, जिसके लिए वेबसाइट का उद्घाटन 15 सितंबर को हुआ. लोकार्पण के समय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह मौजूद रहे. विदेश मंत्रालय हर बार के आयोजन के लिए सहयोगी प्रदेश चुनता है. इस बार यूपी को चुना गया है साथ ही सारे मुख्य कार्यक्रम वाराणसी में होंगे.

हालांकि, 9 जनवरी को हर साल की तरह दूतावास में कार्यक्रम होंगे. इस साल नार्वे के युवा सांसद हिमांशु गुलाटी मुख्य अतिथि होंगे साथ ही न्यूजीलैंड के सांसद चरणजीत बख्शी विशिष्ट अतिथि होंगे. 22 को पीएम मोदी कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे जिसमें मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ मुख्य अतिथि होंगे. 23 तारीख को समापन कार्यक्रम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में होगा. 24 जनवरी की रात को प्रवासी भारतीय स्पेशल ट्रेन से दिल्ली आएंगे और 25 को दिल्ली घूमेंगे और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस में शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केरल बाढ़ पीड़ितों की सराहनीय मदद हेतु यूपी पत्रकार एसोसिएशन को किया सम्मानित

लखनऊ : हाल ही में केरल में आयी