NRI के स्वागत के लिए तैयार हो रहा टेंट सिटी, किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं है ये पंडाल

पहले से ही भव्यता लिए तथा आधुनिक सुविधाओं से लैस टेंट सिटी को प्रवासी भारतीयों के लिए और विस्तार दिया जा रहा है। परिसर को सजाने के साथ नए टेंट भी बनाए जाएंगे। इसके लिए टेंट के फ्रेम मंगा लिए गए हैं। टेंट सिटी में कुल 1200 कॉटेज हैं। इनमें डबल बेडरूम के 120 विला कॉटेज हैं। वहीं सिंगल बेड रूम के 600 सुपर डिलक्स तथा 480 डिलक्स कॉटेज हैं।NRI के स्वागत के लिए तैयार हो रहा टेंट सिटी, किसी 5 स्टार होटल से कम नहीं है ये पंडाल

इसके विपरीत करीब 3200 मेहमानों के आने की उम्मीद है। इनके अलावा उनके साथ भारत तथा प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि तथा अन्य अधिकारी भी होंगे। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद का कहना है कि सभी प्रवासी भारतीय को टेंट सिटी में ही रुकेंगे। ऐसे में वहां जगह कम न पड़ जाए इसलिए नए कॉटेज बनाए जाएंगे। इंद्रप्रस्थ नाम से निर्मित टेंट सिटी के मीडिया प्रभारी नीरज का कहना है कि नए कॉटेज बनाने के लिए पैनल तैयार हैं।

आवश्यकतानुसार कॉटेज बना लिए जाएंगे। प्रवासी भारतीयों के स्वागत के लिए परिसर को नए सिरे से सजाया भी जा रहा है। अस्थाई तौर पर निर्मित शहर की प्रमुख दीवारों पर दोबारा रंग चढ़ाए जा रहे हैं। बाहर से फूल मंगाए गए हैं। मीडिया प्रभारी नीरज का कहना है कि प्रवासी भारतीयों के भ्रमण को ध्यान में रखकर कई स्तर पर तैयारी की गई है। प्रशासन से स्वीकृति मिलने के बाद काम में तेजी लाई जाएगी।

खानपान के खुलेंगे बूथ
प्रवासी भारतीयाें को हर पल भारतीयता का एहसास दिलाने की तैयारी है। इस मकसद से टेंट सिटी में खानपान पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत अलग-अलग क्षेत्र के स्वाद वाले बूथ लगाए लगाए जाएंगे। इनमें तंदूरी चाय, केसर दूध के बूथ लग भी गए हैं। इनके अलावा अन्य बूथ भी लगाए जाएंगे, जिनकी अनुमति प्रशासन से मांगी गई है।

108 हवन कुंड भी स्वास्तिक आकार में
मेहमानों के लिए 108 हवन कुंभ बनाए गए हैं। इन्हें स्वास्तिक आकार मेें स्थापित किया गया है। 24 जनवरी को लगातार यज्ञ होता रहेगा। प्रवासी भारतीय भी आहुति देंगे। इसके अलावा वे अनुष्ठान भी करा सकेंगे। अनुष्ठान, पूजा तथा अन्य धार्मिक कार्य कराने के लिए 108 पंडितों की भी व्यवस्था की गई है।

स्वागत भी खास अंदाज में
प्रवासी भारतीयों का स्वागत खास अंदाज में होगा। स्वागत से ही दिव्य और भव्य कुंभ की झलक दिखने लगेगी। कुंभ मेलाधिकारी ने बताया कि इसके लिए उत्तर मध्य सांस्कृतिक केंद्र तथा अन्य संस्थाओं से संपर्क किया गया है। इन संस्थाओं के कलाकार मेहमानों के आगमन के साथ पूरे दिन विविध कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

गाइड के साथ अफसरों को भी प्रशिक्षण
कुंभ में आने वाले प्रवासी भारतीयों के साथ-साथ लाइजन अफसर भी चलेंगे। इसके लिए अफसरों को बकायदा प्रशिक्षित किया जा रहा है। इनके अलावा प्रशिक्षित गाइड भी साथ में होंगे। डीएम सुहास एलवाई का कहना है कि प्रवासी भारतीयों के स्वागत की पूरी तैयारी है। उनके लिए बहुत कुछ खास होगा। उन्हें भारतीयता का एहसास कराया जाएगा। इसके लिए ड्यूटी में लगाए गए सभी लोगों को अलग-अलग तरीके से तैयार किया जा रहा है। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद का कहना है कि लाइजन ऑफिसर्स भी प्रशिक्षित किए जा रहे हैं।

Back to top button