अब NPCI क्रेडिट कार्ड के साथ टैप एंड गो भी करेगा लॉन्च

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन आफ इंडिया एनपीसीआई ने क्रेडिट कार्ड कारोबार में कदम रखा है और एक महीने में रूपे क्रेडिट कार्ड की वाणिज्यक रूप से शुरू करेगा.
 
एनपीसीआई के चेयरमैन एम बालचंद्रन ने यहां संवाददाताओं से कहा, एक महीने में संभव है हम RuPay क्रेडिट कार्ड वाणिज्यिक रूप से शुरूआत करेंगे.  

फिलहाल एनपीसीआई सिर्फ RuPay डेबिट कार्ड की पेशकश कर रहा है. उसने पायलट आधार पर RuPay क्रेडिट कार्ड के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों के साथ पार्टनर्शिप किया गया है.

एनपीसीआई के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर एपी होटा ने कहा है, ‘हमारा बेसिक मकसद RuPay कार्ड को पूर्ण प्रोडक्ट बनाना है. पहले हमने RuPay कार्ड को पेटीएम में यूज करने लायक बनाया. इसके बाद हमने इसे पॉइंट ऑफ सेल मशीन के लायक बनाया. इन सब के बाद हमने इसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लायक बनाया और अब इसे इंटरनेशनल मार्केट में भी चालाया जा सकता है. क्रेडिट कार्ड के वैरिएंट से यह प्रोडक्ट अब पूर्ण है.

बड़ी ख़बर: अब बैंक खातों के लिए भी आधार अनिवार्य, लेनेदेन पर भी बताना होगा नंबर…

एनपीसीआई के अधिकारी के मुताबिक डोमेस्टिक मार्केट में 775 मिलियन डेबिट कार्ड और 25 मिलियन क्रेडिट कार्ड यूज किए जाते हैं. RuPay क्रेडिट कार्ड चार वैरिएंट में उपलब्ध होगा जिसमें हाई एंड कार्ड भी होगा जिस पर 10 लाख रुपये तक की इंश्योरेंस होगा.

एनपीसीआई आने वाले समय में टैप एंड गो कार्ड लॉन्च करने की तैयारी में है जिसे कोच्चि मेट्रो में ट्रैवल के दौरान यूज किया जाएगा जिसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे.
 
गौरतलब है कि एनपीसीआई ने अप्रैल 2012 में RuPay डेबिट कार्ड पेश किया था.  उन्होंने कहा, ‘हम RuPay कार्ड का क्रेडिट कार्ड संस्करण पेश करने के लिये पूरी तरह तैयार हैं.’

ऐसा ही टैप एंड गो कार्ड जल्द ही बंगलुरू मेट्रोपॉलिटन ट्रांस्पोर्ट कॉर्पोरेशन के लिए भी शुरू किया जाएगा.

Back to top button