अब भारत में नौकरी करने के लिए ‘हिंग्लिश’ सीखेंगे विदेशी, शुरू हुआ कोर्स

ब्रिटेन में अब ‘हिंग्लिश’ के लिए लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है. पिछले साल हिंग्लिश सेलेबस की शुरुआत करने वाले ब्रिटेन के एक कॉलेज ने अब इसमें एडमिशन देने की योजना बना रहा है. अब इस कोर्स में बच्चों को एडमिशन देकर हिंदी और इंग्लिश की जानकारी दी जाएगी. कॉलेज का यह फैसला छात्रों के इस भाषा को सीखने के आकर्षण को देखते हुए किया गया है.

बता दें कि हिंग्लिश भाषा अंग्रेजी और हिंदी का मिलाजुला रूप है. इस कोर्स की शुरूआत करने वाले पोर्टमाउथ कॉलेज ने बताया कि यह छात्रों में लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि वह भारतीय कंपनियों से जुड़ने की इच्छा रखते हैं और इस पाठ्यक्रम के जरिए हासिल की गई हिंदी की जानकारी से उन्हें अच्छी शुरुआत मिल सकती है.

कॉलेज में ई प्रोग्राम के प्रमुख का कहना है कि हिंग्लिश पाठ्यक्रम पिछले ही सप्ताह समाप्त हुआ है और अभी से अगले साल के पाठ्यक्रम के बारे में छात्र और व्यस्क लोग पूछताछ करने लगे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार इस कोर्स की शुरुआत प्रयोग के तौर पर नवंबर 2017 में कुछ छात्रों के लिए हुई थी. इसका मकसद इस भाषा के प्रति जागरूकता पैदा करना, भारत से संबंधित कार्यों की जरूरतों को लेकर किया गया था.

 बता दें कि पहले 18 छात्रों के एक ग्रुप ने नियमित तौर पर हिंग्लिश सेशन अटेंड किया था. इसके अलावा भारत से भी ब्रिटेन जाकर पढ़ने वाले छात्रों की बड़ी संख्या है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब ब्रिटेन का कोई कॉलेज हिंग्लिश भाषा में पढ़ाई करवाएगा. बताया जा रहा है कि वहां स्टूडेंट को हिंग्लिश सिखाने के लिए हिंदी फिल्में भी दिखाई जा रही है.
Loading...

Check Also

ICMR में नौकरी, प्रतिमाह 2 लाख रु सैलरी...

ICMR में नौकरी, प्रतिमाह 2 लाख रु सैलरी…

ICMR (Indian Council of Medical Research) द्वारा Medical & Non Medical पदों के लिए भर्तियां प्रकाशित …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com