अब आप भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में भी खोल पाएंगे तीन तरह के सेविंग अकाउंट

- in कारोबार

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु के चलते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की लॉन्चिंग को फिलहाल के लिए टाल दिया गया है। पहले इसे 21 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्च करने वाले थे। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) इंडिया पोस्ट (भारतीय डाक) के अंतर्गत आने वाला एक विशेष किस्म का बैंक है। यह 100 फीसद सरकारी होगा।अब आप भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में भी खोल पाएंगे तीन तरह के सेविंग अकाउंट

अगर आप इंडिया पोस्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह बैंक आपको तीन तरह के सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा देगा। रेगुलर सेविंग अकाउंट, डिजिटल सेविंग अकाउंट और बेसिक सेविंग अकाउंट। हम अपनी इस खबर में आपको इन तीनों के ही बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

रेगुलर सेविंग अकाउंट

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का रेगुलर सेविंग अकाउंट (नियमित बचत खाता) बैंक के एक्सेस पॉइंट्स पर खोला जा सकता है। आईपीपीबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी है कि लोग इस खाते का इस्तेमाल धन सुरक्षित रखने, नकद निकालने, पैसे जमा करने और कई अन्य लाभों के अलावा आसान प्रेषण (रेमिटेंस) करने के लिए कर सकते हैं। इस खाते में जमा पैसों पर आपको ब्याज भी मिलेगा और इस खाते से अनगिनत बार निकासी की अनुमति है। इस सेविंग अकाउंट पर सालाना आधार पर 4 फीसद का ब्याज मिलेगा।

बेसिक सेविंग अकाउंट

आईपीपीबी का बेसिक सेविंग अकाउंट में रेगुलर सेविंग अकाउंट के सभी फीचर एवं लाभ उपलब्ध कराए जाएंगे। हालांकि इसमें महीने में सिर्फ 4 बार ही पैसों की निकासी की अनुमति होगी। बेसिक सेविंग अकाउंट का मकसद न्यूनतम शुल्क के साथ प्राथमिक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाना है। इस खाते में जमा पैसों पर भी 4 फीसद की सालाना दर से ब्याज दिया जाएगा।

डिजिटल सेविंग अकाउंट

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के इस बैंक खाते का काफी महत्व है। ऐसे लोग जो टेक सेवी हैं और तकनीक के इस्तेमाल को लेकर काफी सहज हैं आईपीपीबी ने उनके लिए डिजिटल सेविंग अकाउंट का विकल्प रखा है, इसका इस्तेमाल आप आईपीपीबी की मोबाइल एप के जरिए आसानी से कर सकते हैं। एंड्रॉयड यूजर इस एप को प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष के ऊपर है और उसके पास पैन कार्ड एवं आधार कार्ड है वो इस खाते को खोल सकता है। इस खाते को आप घर बैठे आराम से खोल सकते हैं। इस खाते में जमा रकम पर भी सालाना आधार पर 4 फीसद का ब्याज दिया जाएगा। गौरतलब है कि पेमेंट बैंक ऐसे बैंक होते हैं जो लोन नहीं दे सकते हैं और 1 लाख से ज्यादा की जमा को स्वीकार भी नहीं कर सकते हैं। यानी कई मायनों में ये सामान्य बैंक से अलग होते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

छोटे व्‍यापारियों की दूर होंगी मुश्किलें, GST काउंसिल ने रिटर्न फॉर्म पर लिया यह फैसला

नई दिल्‍ली: व्‍यापारियों के लिए अच्‍छी खबर है. जीएसटी (GST)