अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी आया WhatsApp का ये बेहतरीन फीचर, जो पहले था सिर्फ IPHONE के लिए

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप लगातार अपने नए फीचर्स की वजह से सुर्खियों में रहता है. हाल ही में रिवोक फीचर की टेस्टिंग की जा रही थी. अब व्हाट्सऐप ने एक नए फीचर की शुरुआत की है जिससे अब एंड्रॉयड यूजर्स भी iPhone यूजर की तरह स्टोरेज कंट्रोल को ऐक्सेस कर पाएंगे.

अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी आया WhatsApp का ये बेहतरीन फीचर, जो पहले था सिर्फ IPHONE के लिए

फिलहाल iPhone यूजर्स के व्हाट्सऐप में एक खास ऑप्शन होता है जिसके जरिए वो किसी भी चैट के स्टोरेज ऑप्शन में जा सकते हैं. यहां से यह पता चलता है कि कौन से चैट्स में कितने मीडिया फाइल्स हैं कितने मैसेज किए गए हैं. यहां से अगर चाहें तो सभी मीडिया फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं. इसका फायदा ये है कि आपकी मेमोरी क्लियर हो जाती है. खास तौर पर व्हाट्सऐप के ग्रुप्स आपके स्मार्टफोन की ज्यादा मेमेरी लेते हैं.   

एंड्रॉयड की बात करें को तो यहां किसी चैट्स में भेजी गईं मीडिया फाइल्स मैनुअली डिलीट करनी होती हैं. यूजर्स अगर चाहें तो मैसेज में से मल्टिपल मीडिया फाइल्स जैसे फोटोज और दूसरी फाइल्स डिलीट सेलेक्ट करके डिलीट कर सकते हैं. लेकिन iOS में दिए जाने वाले व्हाट्सऐप वर्जन से iPhone यूजर्स को मेमोरी क्लियर करने में काफी आसानी होती है.

अब व्हाट्सऐप ने यही फीचर एंड्रॉयड यूजर्स को भी देना का फैसला किया है. अगर आपको भी जानना है कि कौन से चैट की वजह से आपके स्मार्टफोन की कितनी मेमोरी भरी है तो सेटिंग्स पर क्लिक करें. यहां डेटा एंड स्टोरेज यूसेज का ऑप्शन मिलेगा. क्लिक करके थोड़ा इंतजार करें, क्योंकि कनवर्सेशन लोड होने में थोड़ा समय लग सकता है. लोड होने के बाद आपको एक लिस्ट दिखेगी जिसमें आप यह देख सकेंगे कि कौन से चैट ने सबसे ज्यादा मेमोरी ली है. लिस्ट में सबसे ऊपर ज्यादा स्पेस वाले चैट होंगे.

इस लिस्ट में से आप किसी भी कनवर्सेशन को सेलेक्ट कर सकते हैं. सेलेक्ट करने के बाद आपको एक दूसरी लिस्ट मिलेगी. इस लिस्ट में इस कनवर्सेशन की पूरी जानकारी होगी. उदाहरण के तौर पर आपको यहां टेस्क्ट कितने भेजे गए और टेक्स्ट ने कितनी जगह ली है ये दिखेगा. इसके अलावा इस चैट में कितनी फोटोज, वीडियोज, जीफ, वॉयस मैसेज और डॉक्यूमेंट्स हैं ये दिखेगा. इनके सामने इनकी संख्या और इनके द्वारा ली गई मेमोरी दिखेगी.

 इस लिस्ट के सबसे नीचे मैनेज का ऑप्शन दिखेगा. यहां क्लिक करते ही आपको लिस्ट के कॉन्टेंट्स सेलेक्ट करने का ऑप्शने मिलेगा. इसमें से जो चाहें आप डिलीट कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर किसी चैट के तमाम फोटोज क्लियर करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं. इससे आपकी मेमोरी भी बचेगी और अनचाही तस्वीरें भी गैलरी में नहीं दिखेंगी.

फिलहाल व्हॉट्सऐप का यह वर्जन बीटा में उपलब्ध है. हालांकि आप एपीके मिरर की वेबसाइट से लेटेस्ट व्हाट्सऐप डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें यह फीचर मिलेगा. या आप चाहें तो इंतजार कर लें और अपडेट आते ही गूगल प्ले स्टोर से अपने व्हाट्सऐप को अपडेट कर लें.  

गौरतलब है कि हाल ही में व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन में मैसेज भेज कर वापस लेने का ऑप्शन दिखा है. इसके तहत मैसेज भेजने के पांच मिनट के भीतर इसे वापस लेने वाला फीचर होगा. फिलहाल यह स्टेबल बिल्ड में कब आएगा इसकी जानकारी नहीं है.

Back to top button