Home > Mainslide > बड़ी खबर: अब 1 मार्च से रेलवे बंद करने जा रही यह सुविधा…

बड़ी खबर: अब 1 मार्च से रेलवे बंद करने जा रही यह सुविधा…

रेल यात्री कृपया ध्यान दें..यह आवश्यक सूचना आपके लिए हैं. अगर आप रेल यात्रा करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. रेलवे ने 1 मार्च 2018 से रिजर्वेशन चार्ट की सुविधा बंद कर दी है. रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार 1 मार्च से ट्रेन कोचों में अब रिजर्वेशन चार्ट नहीं चिपकाए जाएंगे. रेलवे बोर्ड की ओर से यह व्यवस्था एक मार्च से लागू कर दी गई है. फिलहाल यह व्यवस्था 6 माह के लिए लागू की गई है. अगर यात्रियों के द्वारा अच्छा फीडबैक मिला तो इसे आगे बढ़ाया जाएगा. रेलवे बोर्ड की निदेशक यात्री विपणन शैली श्रीवास्तव ने सभी रेल जोन को आदेश जारी किया था. इसके तहत 1 मार्च 2018 से सभी ए-1, ए और बी श्रेणी के स्टेशनों से चलने वाली किसी भी ट्रेन के कोच पर रिजर्वेशन चार्ट नहीं चिपकाए जाएंगे. आदेश में कहा गया कि स्टेशन पर ही इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंटेड डिस्प्ले बोर्ड पर ही रिजर्वेशन चार्ट लगाए जाए.

अब 1 मार्च से रेलवे बंद करने जा रही यह सुविधा...

रेलवे को होगी लाखों रुपए की बचत
देश में रोजना चार्ट के लगाने के लिए काफी कागज का प्रयोग किया जाता है. साथ ही चार्ट को चिपकाने के लिए भी कर्मचारियों की जरूरत होती है. यह देखते हुए रेलवे ने पेपरलैस होने की कवायद शुरू कर दी है. इसके अलावा रेलवे को स्टेशनरी पर खर्च होने वाले लाखों रुपए की बचत होगी. रेलवे ने खर्च करने के लिए ट्रेन कोच पर रिजर्वेशन चार्ट को चिपकाने की सुविधा को बंद कर दिया है. रेलवे इस बचत राशि का उपयोग डिजिटलाइजेशन पर किया जाएगा.

टिकट रिजर्वेशन के समय मोबाइल नंबर जरूरी
रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट चिपकाने की सुविधा बंद करने के साथ ही टिकट रिजर्वेशन के समय यात्रियों को मोबाइल नंबर दर्ज कराना अनिवार्य कर दिया है. रिजर्वेशन फॉर्म में अन्य जानकारियों के साथ मोबाइल नंबर दर्ज कराना जरूरी होगा. रेल यात्रियों को एसएमएस से रिजर्वेशन की स्थिति, बर्थ अपडेट की जानकारी देने की सुविधा काफी समय पहले ही शुरू कर दी थी.

बड़ी खबर: गुजरात में भयंकर दुर्घटना, 20 से अधिक लोगों की मौत

 
Loading...

Check Also

आईआरसीटीसी घोटाला मामले में बीमारी हालत में भी पाटियाला कोर्ट में पेश हुए लालू

आईआरसीटीसी घोटाला मामले में बीमारी हालत में भी पाटियाला कोर्ट में पेश हुए लालू

चारा घोटाला मामले में जेल की सजा काट रहे राजद सुप्रीमो और बिहार के पूर्व …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com