अब गंगाजल की गुणवत्ता की होगी ऑनलाइन निगरानी

- in बिहार, राज्य

भागलपुर। गंगा के पानी को स्वच्छ और निर्मल बनाए रखने के लिए देशव्यापी अभियान चल रहा है। जहां-जहां पानी के अधिक प्रदूषित होने की शिकायत मिली है, वहां इसकी गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चिंतन भी किया जा रहा है।अब गंगाजल की गुणवत्ता की होगी ऑनलाइन निगरानी

इसी कड़ी में नमामि गंगे योजना के तहत भागलपुर में गंगाजल की गुणवत्ता की जांच और 24 घंटे रिपोर्टिंग के लिए रीयल टाइम वाटर क्वालिटी मॉनीटङ्क्षरग स्टेशन बनाया जा रहा। इसके लिए गंगा प्रोटेक्शन कमेटी का गठन किया गया है, जिसका चेयरमैन स्थानीय जिलाधिकारी को बनाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को इसकी सीधी रिपोर्टिंग होगी।

वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने विक्रमशिला सेतु के नीचे बरारी घाट पर रीयल टाइम वाटर क्वालिटी मॉनीटङ्क्षरग स्टेशन की स्थापना के लिए जिलाधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मांगा है। भागलपुर के अलावा मधुबनी और वैशाली जिले के हाजीपुर में भी स्टेशन की स्थापना की जाएगी। भागलपुर के बरारी में स्थापित स्टेशन ऑनलाइन अपनी रिपोर्ट पीएमओ को देगा। समय-समय पर स्थानीय स्तर पर पेयजल उपलब्ध कराने वाली एजेंसियों को भी पानी की गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अवगत कराएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी: बहराइच में अब तक 70 से अधिक बच्चों की मौत, देखने पहुंचे डॉ. कफील खान अरेस्ट

उत्तर प्रदेश के बहराइच में संक्रमण के साथ