अब पीएनबी के एटीएम से नहीं निकल रहा पैसा, लेनदेन करने में भी आ रही है दिक्कत

- in Mainslide, कारोबार

124 अरब के महाघोटाले से जूझ रहे देश के दूसरे सबसे बैंक–पंजाब नेशनल बैंक के देश भर में स्थित लाखों एटीएम से पैसा नहीं निकल रहा है। इसी तरह खाताधारक बैंक में भी अपना लेनदेन आसानी से नहीं कर पा रहे हैं। एटीएम से पैसा नहीं निकलने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अब पीएनबी के एटीएम से नहीं निकल रहा पैसा, लेनदेन करने में भी आ रही है दिक्कतइस वजह से आ रही है परेशानी
महाघोटाले के बाद पीएनबी पूरे देश में अपनी कोर बैंकिंग सॉफ्टवेयर को अपग्रेड कर रहा है, जिसके चलते अभी 3 महीने तक लोगों को इस समस्या से परेशान होना पड़ेगा। बैंक ने आईटी कंपनी इन्फोसिस के सॉफ्टवेयर फिनाकल 10 से कोर बैंकिंग को अपग्रेड किया है।

45 दिन में होगा सिस्टम अपग्रेड
जहां इन्फोसिस नॉर्मल केस में 90 दिन का समय सिस्टम को अपग्रेड करने में लेता है, वहीं इस बार कंपनी को 45 दिन में ऐसा करने के लिए कहा गया है।

कोर बैंकिंग सिस्टम से हुआ था घोटाला
पीएनबी में जो घोटाला हुआ उसकी मुख्य वजह कोर बैंकिंग सिस्टम थी। जब बैंक के अधिकारियों ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनी को फर्जी तरीके से लेटर ऑफ अंडरस्टेंडिंग जारी किए थे, तो उसे बैंक का कोर बैंकिंग सॉफ्टवेयर कैप्चर नहीं कर पाया था और इसका किसी को पता भी नहीं चला था।

पीएनबी के 10 हजार एटीएम पर असर
सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने से पीएनबी के 10 हजार से अधिक एटीएम पर असर पड़ा है। इसके चलते 90 मिलियन से अधिक कार्डधारक भी प्रभावित हुए हैं। वहीं 4 हजार से अधिक एटीएम अभी पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं। इसका असर पीएनबी के 5 सहायक बैंकों पर भी पड़ा है।

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी