अब मदरसों के छात्र-छात्राओं को भी बताया जाएगा स्वतंत्रता दिवस का महत्व

- in उत्तरप्रदेश, लखनऊ

लखनऊ । उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड स्वतंत्रता दिवस को लेकर बेहद सक्रिय है। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को इस बार के दिन मदरसों में भी छात्र-छात्राओं को इस दिन का महत्व बताया जाएगा।

पिछली बार की तरह इस बार भी मदरसों के लिए स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम जारी किया गया है। कार्यक्रम में अहम फेरबदल करते हुए मदरसों पर इस बार वीडियोग्राफी की बाध्यता खत्म कर दी गई है। नए निर्देशों के अनुसार, 15 अगस्त की सुबह 8 बजे मदरसों में झंडारोहण और राष्ट्रगान होगा। इसके बाद आठ बजकर 10 मिनट पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इस दौरान मदरसों के छात्रों की ओर से मदरसा परिसर में वृक्षारोपण, राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृति कार्यक्रम होंगे।

मदरसा बोर्ड ने मदरसों को सुबह आठ बजे झंडा रोहण करने के लिए कहा है। इसके बाद स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। स्वतंत्रता दिवस के महत्व के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा।मदरसों के छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय गीत पेश करने के लिए कहा गया है। इस दिन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व शहीदों के बारे में भी जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि जो भारतवर्ष में पैदा हुआ है, उसे तो भारत माता की जय बोलना ही है। चौधरी ने बताया कि हमने आदेश जारी किया है कि 15 अगस्त को तिरंगा फहराया जाए। स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया जाए। छात्र-छात्राओं को शहीदों की शहादत के बारे में बताया जाए और पौधरोपण किया जाए।

बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पाण्डेय ने बताया कि सभी मदरसों में पौधरोपण करने व राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कहा गया है। खेल-कूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मदरसों में उत्कृष्ट कार्यक्रमों को प्रोत्साहित किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का विवरण एक सप्ताह में बोर्ड को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।

मदरसों में गूंजेगे ‘भारत माता की जय’ के नारे

स्वतंत्रता दिवस पर कल प्रदेश के सभी मदरसों में भारत माता की जय के नारे गूंजेंगे। शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने वक्फ के अधीन आने वाले मदरसों के लिए एक सर्कुलर जारी कर ऐसा करने का निर्देश दिया है। शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने बताया कि वक्फ बोर्ड के अधीन व वक्फ की जमीन पर जहां भी स्कूल, कॉलेज व मदरसे बने हुए हैं, उनमें ‘भारत माता की जय’ का उद्घोष किया जाएगा।

मदरसों में 15 अगस्त को राष्ट्रगान व झंडा रोहण कराया जाए। 15 अगस्त आजादी के लिए जीत मिलने का दिन है और भारत की जीत का नारा ‘भारत माता की जय’ है। रिजवी ने कहा कि मदरसों व स्कूलों में यह नारा जरूर लगवाया जाए। इसके लिए सभी मुतावल्लियों और प्रबंध समितियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

स्वच्छ्ता अभियान में जूट के बैग बांट रहे डॉ.भरतराज सिंह

एसएमएस, लखनऊ के वैज्ञानिक की सराहनीय पहल लखनऊ