अब घर बैठे ऐसे कर सकेंगे बद्री-केदार का महाभिषेक, पढ़े पूरी खबर..

हरीश बिष्ट बद्री-केदार मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं के लिए इस साल से ऑनलाइन पूजा का विकल्प खोल दिया है। यही नहीं, भक्तगण अब देश-दुनिया में कहीं से भी पेटीएम के जरिए इन धामों के लिए दान और चढ़ावा भेज सकेंगे। हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु इन दोनों धामों में दर्शनों के लिए आते हैं। मंदिर ये दोनों पूजाएं सामान्य दिनों में रोजाना सुबह चार बजे से साढ़े छह बजे तक होती हैं। दोपहर और शाम को अन्य पूजा, आरती होती हैं।

केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने पर कई बार ये पूजाएं सुबह ढाई बजे से शुरू कर दी जाती हैं। बद्रीनाथ धाम में एक बार में 35 श्रद्धालु तक विशेष पूजा में बैठते हैं, जबकि केदारनाथ में एक बार में एक ही परिवार के सदस्यों के लिए यह पूजा संपन्ना कराई जाती है। अब भक्तगण मंदिर पहुंचे बिना भी परिवार सहित ऑनलाइन पूजा संपन्न करा सकेंगे।

डाक से घर पहुंचेगा प्रसाद

ऑनलाइन पूजा का विकल्प चुनने वाले श्रद्धालुओं के हिस्से की विशेष पूजा मंदिर समिति कराएगी। वेदपाठी या धर्माधिकारी भक्त के नाम, गोत्र को पुकारकर ठीक वैसी ही पूजाएं करेंगे, जैसे स्वयं श्रद्धालु के मौजूद रहने पर की जाती है। इसके बाद पूजा प्रसाद डाक के जरिए उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। मंदिर समिति की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.बद्रीकेदार.ओआरजी (www.badrikedar.org) पर इन पूजाओं की बुकिंग की जाएगी।

पेटीएम से भी दान

बीडी सिंह, सीईओ, श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने बताया कि अब तक यात्री पूजा, दान व चढ़ावे का भुगतान पर्ची कटाकर मंदिर समिति को करते थे। यात्रा के चरम काल में तो कई यात्री बिना दान किए ही भगवान के दर्शन कर वापस लौट जाते थे। इसके मद्देनजर मंदिर समिति ने इस साल से पेटीएम से दान देने की सुविधा भी दे दी है। श्रद्धालुओं को मिलेगी मुफ्त चायभगवान बद्री विशाल के दर्शनों के लिए लाइन में लगने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रख मंदिर समिति ने इस बार उनके लिए मुफ्त चाय की व्यवस्था की है। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर समिति भंडारा भी लगाएगी।

12 अप्रैल दिन गुरूवार का राशिफल : जानें किन किन की पूरी होंगी मनोकामनाएँ

विशेष पूजाओं की दरें

बद्रीनाथ धामः-

महाभिषेक पूजा- 4300 रुपए प्रति व्यक्ति

अभिषेक पूजा- 4101 रुपए प्रति व्यक्ति

वेद पाठ- 2100 रुपए प्रति व्यक्ति

गीता पाठ- 2500 रुपए प्रति व्यक्ति

स्वर्ण आरती- 376 रुपए

विष्णु सहस्त्रनाम पाठ- 456 रुपए

कपूर आरती- 151 रुपए

शयन आरती- 3100 रुपए

केदारनाथ धामः-

महाभिषेक- 1700 रुपए प्रति व्यक्ति

रुद्राभिषेक- 1300 रुपए

लघु रुद्राभिषेक- 1100 रुपए

बालभोग- 900 रुपए

शिव सहस्त्रनाम पाठ- 360 रुपए

शिव महिमास्त्रोत पाठ- 360 रुपए

शिव तांडवास्त्रोत पाठ- 340 रुपए

षोडशोपचार- 1000 रुपए

संपूर्ण आरती- 1500 रुपए

Back to top button