अब भारतीयों का फ्रांस जाना हुआ आसान, नहीं पड़ेगी ट्रांज़िट वीज़ा की जरूरत

भारतीय यात्रियों को लेकर फ्रांस सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. फ्रांस ने घोषणा की है कि देश से गुजरने के दौरान भारतीय पासपोर्ट धारकों को अब एयरपोर्ट ट्रांजिट वीज़ा की जरूरत नहीं होगी. भारत में फ्रांस के राजदूत एलेक्जेंडर जेगलर ने इसकी जानकारी दी है.अब भारतीयों का फ्रांस जाना हुआ आसान, नहीं पड़ेगी ट्रांज़िट वीज़ा की जरूरत

एलेक्जेंडर ने पिछले हफ्ते ट्वीट किया था, ‘मुझे यह बताने में खुशी हो रही है कि 23 जुलाई, 2018 से भारतीय पासपोर्ट धारकों को फ्रांस में किसी भी एयरपोर्ट के इंटरनेशनल दायरे से गुजरने के दौरान एयरपोर्ट ट्रांजिट वीज़ा (एटीवी) की जरूरत नहीं होगी.’ इसके बाद सोमवार को इस फैसले का आधिकारिक ऐलान हुआ. बता दें कि यह वीज़ा ज्यादा से ज्यादा पांच दिनों के लिए मान्य होता है. इसे उस हालत में जारी किया जाता है जब किसी व्यक्ति को किसी तीसरे देश से होकर गुजरना होता है.

कई देशों में ऐसा कानून है कि अगर आप 24 घंटे से ज्यादा समय तक रुकते हैं तो वहां आपको ट्रांजिट वीजा लेना पड़ता है. इसे ‘शेंगेन क्षेत्र’ कहा जाता है. फ्रांस भी शेंगेन क्षेत्र का एक हिस्सा है, जिसमें 26 यूरोपीय देश शामिल हैं. इन 26 यूरोपीय देशों में यात्रा के दौरान अफगानिस्तान, बांग्लादेश, घाना, भारत, इरान, इराक, पाकिस्तान, श्रीलंका समेत 19 देशों के यात्रियों को शेंगेन क्षेत्र में आने वाले देशों के हवाईअड्डों के अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र से गुजरने के दौरान ट्रांजिट वीजा की जरूरत पड़ती है. 

Back to top button