अब दुनिया के हर बड़े विमान मिलेंगे चंडीगढ़ एअरपोर्ट से

- in पंजाब, राज्य

चंडीगढ़। अब चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से दुनिया का हर बड़ा जहाज उड़ान भर सकेगा। देश में दिल्ली व मुंबई के बाद तीसरा ऐसा हाईटेक एयरपोर्ट होगा जहां से एयरबस-340 और बोइंग-777 जैसे बड़े जहाज भी उड़ान भर सकेंगे। इसका डिजाइन रूड़की आइआइटी ने किया।अब दुनिया के हर बड़े विमान मिलेंगे चंडीगढ़ एअरपोर्ट से

इस साल नंवबर तक चंडीगढ़ अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट हर उड़ान के लिए हो जाएगा तैयार

इसके लिए चंडीगढ़ अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट के रनवे को 12500 फीट करने का फैसला किया गया है। इसकी चौड़ाई का भी विस्तार किया जा रहा है। इसके लिए नवंबर तक का समय दिया गया है। इससे पहले चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रनवे  9000 फीट का था। उस कारण बड़े जहाज उड़ान नहीं भर सकते थे। इसी कारण यहां से यूरोप, अमेरिका, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के लिए कोई फ्लाइट शुरू नहीं हो पाई। इन जहाजों को उड़ान भरने के लिए 10400 फीट की लंबाई जरूरी होती है।

425 करोड़ का प्रोजेक्ट

3 बीआरडी में एयर कमोडोर एस श्रीनिवासन ने कहा, एयरपोर्ट को ऑपरेशनल कंडीशन में रखकर हमने एयरपोर्ट का निर्माण किया है। उस वजह से इसके बजट में 100 गुना का इजाफा हुआ। अगर हम एयरपोर्ट को पूरी तरह से बंद कर विस्तार करते तो इसमें छह महीने का समय लगता और इसकी लागत लगभग 220 करोड़ रुपये होती। एयरपोर्ट को ऑपरेशनल रखते हुए रनवे के विस्तार के कारण 425 करोड़ रुपये लागत आई।

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सरकारी बंगला बचाने के लिए मायावती ने चली नई चाल, किया ये काम

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने माल