अब पपीते के साथ खाएं उसके बीज, फायदे जानकर यकीन नही करेंगे आप

- in हेल्थ

नई दिल्ली: पपीता के फायदों के बारे में आपने सुना होगा. यह पेट से लेकर आंखों की सेहत तक के लिए कितना लाभकारी है. पपीता त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी कारगर है. खासतौर से गर्मियों में इसे खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. लेकिन हमेशा बात पपीते की होती है. पपीते के बीज के फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं. इसलिए पपीता खाने से पहले ही उसके बीज को एक तरफ हटा दिया जाता है.

अब पपीते के साथ खाएं उसके बीज, फायदे जानकर यकीन नही करेंगे आप कई अध्ययन की रिपोर्ट में पाया गया है कि पपीते का बीज पेट के बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करता है. इसे खाने वाले लोगों को पेट में बैक्टीरियल इंफेक्शन होता ही नहीं है.

जानें पपीता के बीज के फायदे:

1. पपीते के बीज में डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं. यह प्रोटीन फाइबर को तोड़ने में मददगार होता है. इसके कारण पाचन क्रिया ठीक रहती है.

2. पपीते के बीज में जीवाणुरोधी गुण होते हैं. यानी कि इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं. इसके चलते इसे खाने से ईकोली (E.coli) साल्मोनेला (Salmonella) और स्टेफेलोकोकस जैसे संक्रमण नहीं होते. यह फूड प्वाइजनिंग से बचाते हैं.

3. साल 2007 में द जरनल ऑफ मेडिसिन फूड में एक अध्ययन की रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी, जिसमें यह दावा किया गया था कि पपीते के बीज पेट में होने वाले कीड़ों का खात्मा करता है. यह उन कीड़ों के अंडों को भी समाप्त कर देता है.

4. पपीते के बीज में फेनोलिक और फ्लैवोनॉइड होता है. इसके कारण इसकी एंटीऑक्सीडेंट गुणवत्ता और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसमें एक खास तत्व पाया जाता है, जिसे फिऑन्यूट्रियेंट आइसोथियोसाइनेट कहते हैं. यह कैंसर को रोकता है. पपीता का बीज खाने से ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर आदि होने की आशंका कम हो जाती है.

5. अगर आपको अस्थमा या जोड़ों में दर्द जैसी समस्या है तो भी पपीता का बीज फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद पपैन एंजाइम और काइमोपपैन एंजाइम गठिया, जोड़ों के दर्द, गाउट और अस्थमा जैसे रोगों से निजात दिलाते हैं. पपीता  का बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, इसे खाने के बाद सूजन की समस्या दूर होती है.

इस बात का रखें ध्यान :
ध्यान रहे कि शुरुआत में एक छोटे चम्मच से ही शुरुआत करें. धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ाकर दिन में दो चम्मच तक ले सकते हैं. यह भी गौर करें कि इसकी ज्यादा खुराक लूज मोशन करा सकती है. अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो इसका सेवन ना करें. हालांकि आप इसे कूट कर या दूध के साथ पी सकते हैं लेकिन इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप पपीते के साथ ही इसके बीजों को भी खा लें.

 
 
 

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के