अब रेलवे स्टेशन पर जनरल टिकट लेना होगा बेहद आसान, नहीं लगानी होगी लम्बी लाइने

यदि अब आप को रेल में सफर करना हो और जनरल टिकट प्राप्त करना हो तो आपको यह चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी कि, टिकट के लिए लंबी कतार तो नहीं लगी है और, आप तय समय पर टिकट प्राप्त कर लेंगे या नहीं। मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे ने एक नियम जारी किया है। इस नियम से यात्रियों को सुविधा होगी। यात्री रेलवे यूटीएस एप  के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकेंगे। यात्री इस एप के माध्यम से अपना टिकट बुक करवा सकेंगे। अब यह सेवा कई स्टेशन्स पर उपलब्ध होगी।रेलवे स्टेशन

पहले प्रायौगिक तौर पर कुछ स्टेशन्स पर ही इसका लाभ मिल रहा था। यात्रियों को यह सुविधा आॅटोमेटिक वेंडिंग मशीन के माध्यम से मिल सकेगी। हालांकि अभी इसका परीक्षण किया जा रहा है लेकिन, इसके बाद इसे अन्य स्टेशन्स पर प्रारंभ कर दिया जाएगा। यदि आपके पास एंड्राॅइड श्रेणी का मोबाईल है तो फिर आप इसका लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए, आपको मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा और ऐप पर अपनी आईडी बनानी होगी, पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का ऑप्शन चुनें।

इसे भी पढ़े: केजरीवाल सरकार ने बुजुर्गो को दिया बड़ा तोहफा, अब फ्री में होगी यात्रा

जिस स्टेशन से यात्रा करना चाहते हैं, उसका नाम लिखें और गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक कराएं। टिकट बुक होने पर बुकिंग आईडी आपके पास आएगी। स्टेशन पर एटीवीएम से प्रिंट टिकट का ऑप्शन चुनकर अपने मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी डालने पर आपका प्रिंट निकल आएगा। इसके बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा। इस टिकट की सहायता से आप यात्रा कर सकेंगे। यात्री वेटिंग के दौरान भी टिकट निकाल सकेंगे।

Back to top button