अब फोल्डेबल डिस्प्ले वाला iPhone लाने की तैयारी में ऐपल

- in गैजेट

साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग काफी समय से फोल्डेबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन पर काम कर रही है. लेकिन अभी तक कथित Galaxy X कॉन्सेप्ट भी नहीं आया है. अब खबर आ रही है कि ऐपल इस रेस में आने वाली है. रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल फोल्डेबल iPhone लाने की तैयारी में है.

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने कहा है कि कंपनी एशियन पार्नर्स के साथ फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही है. बैंक ऑफर अमेरिका के सिनियर इक्विटी रिसर्च ऐनालिस्ट वामसी मोहन ने कहा है, ‘हमें यह अंदाजा है कि ऐपल फोल्डेबल आईफोन के लिए सप्लायर्स के साथ काम कर रही है जिसे टैबलेट में तब्लीद किया जा सकता है. इसे 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है’

एक्सपर्ट्स का मानना है कि फोल्डेबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन आने वाले समय में ट्रेंड बनेंगे जिसे छोटी बड़ी सभी कंपनियां फॉलो करेंगी. इससे पहले लेनोवो और सैमसंग ने फोल्डेबल स्क्रीन के साथ डिवाइस का कॉन्सेप्ट पेश किया था. हुआवे भी फोल्डेबल स्मार्टफोन के ऊपर रिसर्च एंड डेवेलपमेंट कर रहा है और संभव है एक साथ कई कंपनियों के फोल्डेबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन देखने को मिले.

सवाल ये है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन का फायदा क्या होगा और यह कैसे दिखेगा?

चीनी टेलीकॉम कंपनी ZTE ने AXON M लॉन्च किया था यह फोल्डेबल डिस्प्ले स्मार्टफोन का उदाहरण हो सकता है. इसमें एक दूसरे कनेक्टेड दो डिस्प्ले है जो एक साथ भी काम कर सकते हैं. दो डिस्प्ले को जोड़ने के लिए हिंज दिया गया है जिसके सहारे इसे मोड़ा जा सकता है. इसकी एक डिस्प्ले 5.2 इंच की है और फायदा ये है कि दोनों स्क्रीन मिल कर 10 इंच से ज्यादा बन जाती हैं और इसे आप बतौर टैबलेट इस्तेमाल कर सकते हैं.हालांकि इसमें कई तरह की दिक्कते हैं यानी इसे यूज करना थोड़ा तेढ़ा हो सकता है. क्योंकि सेंटर में मुड़ने की जगह होने की वजह से एक गैप रहता है जो थोड़ा अजीब है. अब देखना दिलचस्प होगा कि दूसरी कंपनियां फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन से क्या कमाल कर पाती हैं, क्योंकि अब बाजार में गिने चुने फोल्डेबल स्मार्टफोन हैं भी तो उनकी स्क्रीन नहीं मुड़ती है बल्कि एक हिंज के जरिए दो डिस्प्ले को मिलाया जाता है.

सम्बंधित समाचार

You may also like

3000 रु से भी कम कीमत में खरीदे जा सकते है ये 3 4G स्मार्टफोन

आज हम आपको 3 ऐसे स्मार्टफोन के बारे