नमक खाने के सिर्फ नुकसान ही नहीं, बल्कि फायदे भी हैं जानेंगे तो यकीन नही करेंगे

- in हेल्थ

नमक हमारी जिंदगी में कितना महत्व रखता है, ये तो हम सब जानते ही हैं। जी हां, संतुलित मात्रा में इस्तेमाल किया गया नमक हमारे खाने को स्वादिष्ट तो बनाता ही है, साथ ही हमारे शरीर में सोडियम और आयोडीन की पूर्ति भी करता है। लेकिन अक्सर आपने लोगों को ये भी कहते सुना होगा कि ज्यादा नमक खाना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। नमक का ज्यादा इस्तेमाल जहां नुकसान पहुंचाता है तो वहीं नमक का कम प्रयोग करना भी शरीर के लिए हानिकारक होता है। नमक ज्यादा खाने के नुकसान के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन आज हम आपको यहां खाने में नमक के फायदे बताएंगे। तो आइए जानते हैं कि खाने में क्या है नमक के फायदे।

नमक खाने के सिर्फ नुकसान ही नहीं, बल्कि फायदे भी हैं जानेंगे तो यकीन नही करेंगे पाचन ठीक करता है– पेट के किसी भी प्रॉब्लम में चाहे दस्त हो या फिर कब्ज नमक बहुत ही फायदेमंद होता है। नमक पाचन क्रिया को दुरस्त रखता है। अगर आपको या आपके घर में किसी को भी पाचन संबंधी समस्या है नमक के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

आयोडीन की कमी को दूर करे- नमक आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। कहते हैं कि आयोडीन युक्त नमक का सेवन करने से शरीर में आयोडीन की कमी नहीं होती है। आयोडीन की कमी से शरीर की थायराइड ग्रंथि सही से काम नहीं करती। साथ ही आयोडीन नमक शरीर में पाए जाने वाले गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है।

मुंह की बदबू दूर करे– मुंह से तेज बदबू आने पर भी नमक काफी फायदेमंद होता है। रोजाना नमक पानी से चार बार कुल्ला करने पर मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

सूजन में आरामदायक– अगर शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन हो तो उसमें नमक की सिकाई करना काफी अच्छा माना जाता है। इससे सूजन वाले हिस्से में काफी आराम मिलता है। लेकिन ध्यान रहे कि सूजन ज्यादा होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

हड्डी की बीमारी में कारगर– नमक का पानी हड्डियों की खराबी से संबंधित बीमारी यानी ऑस्टियोआर्थराइटिस और नसों की सूजन यानी टेंडीनिटिस के इलाज में भी कारगर है। नमक का पानी सूजन को कम करता है और आपको दर्द से राहत देता है।

हेल्दी प्रेग्नेंसी– प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अच्छी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। उनके खाने में आयोडिन की मात्रा का सही होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ आहार के साथ ही नमक का भी सेवन करना चाहिए।

दर्द से राहत– अगर आपके शरीर और मांसपेशियों में अक्सर ऐंठन और दर्द की शिकायत रहती है तो आपको नमक के पानी से नहाने से आराम मिलेगा। नमक के पानी से नहाने से गठिया, शुगर या दूसरे किसी चोट के कारण होने वाली ऐंठन को भी दूर किया जा सकता है। नमक के पानी के सेवन से मांसपेशियां मुलायम हो जाती हैं।

शरीर को एनर्जी देता है– नमक हमारे भोजन का एक आवश्यक तत्व भी है, जो शारीरिक क्रियाओं को नियमित रखने, ऊर्जा का उचित उपयोग होने और धातुओं के निर्माण में विशेष भूमिका निभाता है। दिमाग में उपस्थित न्यूरोंस नमक के रसायन द्वारा ही क्रिया कर पाते है | शरीर में नमक लगभग 250 ग्राम की मात्रा में होता है।

You may also like

शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं ये आहार

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की