NOKIA स्मार्टफोन कर रहे बड़ी धांधली, चीन पहुंचा रहे यूजर्स का डाटा

दोस्तों, अगर आप नोकिया स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो यह ख़बर आपको हैरत में डाल सकती है. नोकिया स्मार्टफोन्स को लेकर एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया है कि ये चोरी छिपे यूज़र्स  का पर्सनल डाटा चीनी सर्वरों को भेज रहे हैं, जिससे यूज़र की प्राइवेसी को साफ़ तौर पर खतरा है. डाटा नियमों का उल्लंघन होने की खबरों के बाद फिनलैंड की डाटा प्रटेक्शन और जांच एजेंसी ने नोकिया पर इन्वैस्टिगेशन शुरू की है. 
नॉर्वे की एक न्यूज़ वेबसाइट NRK ने दावे के साथ बताया कि उनके पास सबूत हैं कि नोकिया फोन्स यूज़र की संवेदनशील जानकारी को चीन में पड़े सर्वर पर भेज रहे हैं और टैक्नोलॉजी एक्सपर्ट हेनरिक ऑस्टैड ने इसे लेकर कहा कि उन्होंने नोकिया 7 प्लस स्मार्टफोन के ट्रैफिक को मॉनीटर किया है, जिस दौरान उन्हें पता चला कि फोन को ऑन करते ही यह यूज़र की जानकारी को चीनी सर्वर पर भेज देता है. खबर है कि नोकिया स्मार्टफोन्स के डाटा को vnet.cn डोमेन की मदद से सर्वर तक भेज रहा था. जब डोमेन की जांच हुई तो पता चला कि यह ‘चाइना इंटरनैट नैटवर्क इनफोर्मेशन सैंटर’ से जुड़ा हुआ है. 

फ़िलहाल इस मामले पर स्मार्टफोन कंपनी नोकिया ने अपनी गलती मान ली है. फिनिश स्टार्टअप कम्पनी HMD Global जो कि नोकिया ब्रैंड के स्मार्टफोन्स बनाती है ने कथित तौर पर कहा कि नोकिया 7 स्मार्टफोन्स डाटा को चीन में भेजा करते थे. उन्होंने इस एरर को जनवरी में सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए फिलहाल फिक्स कर दिया है. 

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com