Home > ज़रा-हटके > किसी को नही पता होगी ये बात, ज्यादा महंगी नही होती हेलीकॉप्टर ले सकता है कोई भी आम इंसान

किसी को नही पता होगी ये बात, ज्यादा महंगी नही होती हेलीकॉप्टर ले सकता है कोई भी आम इंसान

फिल्मों में या किसी तस्वीरों में आपने Helicopter की तस्वीर देखी होगी और उन तस्वीरों में उन Helicopter को देखकर आपको भी लगता होगा कि काश आप भी Helicopter में घूम पाते. कई बार ऐसा होता है कि बहुत से लोग Helicopter देख भी नहीं पाते और बहुत से लोग हर दिन Helicopter का सफर करते हैं.

Helicopter Actual Price-

आमतौर पर लोग साइकिल, स्कूटर या फिर कार खरीदने की सोचते हैं लेकिन क्या आपने कभी Helicopter खरीदने के बारे में सोचा है ? बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज या बिजनेसमैन के पास अपना पर्सनल Helicopter होता है लेकिन उनकी कीमत आपको पता नहीं होगी. Helicopter का सफर करने की इच्छा रखनी चाहिए मगर ऐसा करना हर किसी के बस की बात नहीं हो पाती.

Helicopter का सफर करने की इच्छा

आपने असल जिंदगी में Helicopter देखा तो होगा लेकिन ज्यादातर लोगों ने इससे सफर नहीं किया होगा. Helicopter से दुनिया का नज़ारा बहुत साफ और अलग होता है, इससे धरती को देखने का अलग मजा ही बहुत अलग होता है. आज हम आपको उसी Helicopter की कीमत के बारे में बताएंगे. एक वेबसाइट के अनुसार हम आपको Helicopter की कीमत के बारे में बता रहे हैं.

सबसे पहले आपको बता दें कि रॉबिंसन R-22 Helicopter की कीमत लगभग 250,000 US डॉलर है जिसे भारतीय रूपये में 1,71,23,750 रुपया बनता है. इसे दुनिया का सबसे किफायती Helicopter माना जाता है. R-22 की सस्ते परिचालन लागत होने के कारण, इसे अक्सर प्रशिक्षण Helicopter के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये दो सीट वाला Helicopter होता है.

अब बात करते है दूसरे Helicopter की, जो 5 सीटों वाला होता है. उसे बेल बी 206 जेटरेंजर सैन्य सेवाओं और नागरिकों दोनों के लिए प्रयोग में लाया जाता है, ये बहुत ही लोकप्रिय Helicopter है. जिसकी कीमत 700,000 US डॉलर और भारतीय रूपये के हिसाब से 4,79,11,500 रुपये में मिलता है. इसी तरह के कई Helicopter के मॉडल आपको अलग-अलग कीमत पर आसानी से मिल सकते हैं लेकिन याद रहे उनकी कीमत करोड़ में ही होती है.

Helicopter से जुड़ी जानकारी

 

1. साल 1939 में Sikorsky ने पहले प्रोटोटाइप Helicopter , VS-300 बनाया था. ये यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन के वीट-सिक्योरिटी डिवीजन के अंदर बनाया गया लेकिन साल 1907 में फ्रांस में Quadcopter में Helicopter बनाने का प्रयोग शुरु कर दिया गया था.

2. अगर Helicopter का इंजन बंद हो जाता है, तो Helicopter के रोटर मशीन को धीरे-धीरे जमीन पर जाने की इजाजत देता है, आमतौर पर जमीन पर ज्यादा आवाज के बिना उतरता है तो Helicopter खराब मौसम में भी सुरक्षित है और आप इसकी लैंडिंग धीरे-धीरे कर सकते हैं.

3. साल 1944 में पहले व्यक्ति को समुद्र से बचाया गया था, क्योंकि दोनों शांत समय और युद्धकालीन के कामों में Helicopters द्वारा 3 मिलियन से ज्यादा जीव बचाया गया है.

4. यूएस में सिर्फ 11,000 से अधिक सिविल Helicopter संचालित हैं और दुनिया भर के 157 से अधिक देशों में संचालित 15,000 से अधिक सिविल Helicopter हैं.

5. अगर आप सैन्य Helicopters की बात करते हैं तो इसका अनुमान है कि 45,000 से ज्यादा ऑपरेटिंग दुनिया भर में हैं. Helicopter महासागरों के ऊपर उड़ सकते हैं लेकिन अगर ईंधन उपलब्ध कराया जाता है या इन-फ्लाईट रिफॉलिंग को नियोजित किया जाता है.

Loading...

Check Also

मैन VS वाइल्ड शो के BEAR GRYLLS के ये 7 अनसुने तथ्य, भारतीय सेना के लिए भी..

Bear Grylls एक जाने-माने व्यक्ति हैं तथा कई बच्चों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com