बादाम से सेहत नहीं, होता हैं शरीर में ये बदलाव

- in जीवनशैली

बादाम आप सभी खाते होंगे आपने हमेशा यही सुना हुआ कि बदाम हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। बादाम तब हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है अगर उसे सही तरीके से खाया जाए नहीं तो उसके को इतना घातक साइड इफेक्ट है कि आप इतने कमजोर हो जाओगे कि चल भी नहीं पाओगे।

घातक है नुकसान

मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. वहीं, आपके शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है, यानि आपके लिए रोज़ाना 3 से 4 बादाम काफी हैं. अगर आप इस मात्रा से ज़्यादा बादाम खाते हैं तो आपको लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत हो सकती है. पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगी।

एक बात हमेशा याद रखें बादाम खाने से पहले उसको कम से कम 10 से 12 घंटे भिगो दें। जिससे कि बादाम की गर्मी निकल जाए और फिर सुबह उसके छिकले उतार कर इस्तेमाल करें अगर आप बगैर पानी में भिगोए बादाम खा लेते हैं। तो आप को धा तु रोग हो सकता है जो इंसान को धीरे-धीरे इतना कमजोर कर देता है कि उसको चलना भी मुश्किल हो जाता है अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह इंसान को नामर्द कर देता है।

बादाम के ज्यादा इस्तेमाल से हमें पाचन संबंधी समस्या आने लगती है बादाम का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो उससे दवाई का असर नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के