नितिन गडकरी का बड़ा बयान, कहा- वर्ष 2020 तक पूरा हो जाएगा बुद्ध सर्किट का काम

बुद्ध सर्किट का काम 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार वैशाली, पटना, बोधगया, राजगीर, नालंदा, कहलगांव और विक्रमशिला सहित महात्मा बुद्ध के जीवन से जुड़े उत्तर प्रदेश और बिहार में पड़ने वाले कई स्थानों को जोड़ने के लिए सड़क निर्माण का काम चल रहा है। बता दें कि महात्मा बुद्ध के जीवन से जुड़े स्थलों को जोड़ने के लिए केंद्र सरकार 10 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है।नितिन गडकरी का बड़ा बयान, कहा- वर्ष 2020 तक पूरा हो जाएगा बुद्ध सर्किट का कामगडकरी ने बुधवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रत्येक वर्ष विश्व भर से महात्मा बुद्ध के लाखों अनुयायी भारत आते हैं, लेकिन सड़कों की खराब स्थिति के चलते इनसे जुड़े सभी स्थानों पर नहीं जा पाते हैं। गडकरी के अनुसार पूरे बुद्ध सर्किट का निर्माण तीन हिस्सों (द बुद्धिस्ट सर्किट बिहार, धर्मयात्रा सर्किट और विस्तारित धर्मयात्रा सर्किट) में किया जाना है।

बुद्धिस्ट सर्किट बिहार में जहां बोधगया, नालंदा, राजगीर, वैशाली, कहलगांव और पटना को शामिल किया गया है। धर्मयात्रा सर्किट में बोधगया, सारनाथ (उत्तर प्रदेश), कुशीनगर (उत्तर प्रदेश), पिपरहवा (उत्तर प्रदेश) शामिल हैं।

विस्तारित धर्मयात्रा सर्किट में बोधगया, विक्रमशिला (बिहार), सारनाथ (उत्तर प्रदेश), कुशीनगर (उत्तर प्रदेश), कपिलवस्तु (उत्तर प्रदेश), संकिसा (उत्तर प्रदेश) और पिपरहवा (उत्तर प्रदेश) शामिल हैं।

Back to top button