नीरव मोदी को भारत लाने की कोशिशें हुई तेज, जल्द होगी सुनवाई

- in Mainslide, राष्ट्रीय

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मामले में एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने मुंबई की एक स्पेशल कोर्ट का रुख किया है. दो अरब डॉलर के पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी कथित तौर पर बेल्जियम में है. बताया जा रहा है कि वह 12 जून को ब्रिटेन से वहां गया था. ईडी ने अब नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कोशिशें तेज़ कर दी हैं. एजेंसी ने हाल ही में नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत आरोपपत्र दायर किया था. इसी आधार पर नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अपील की गई है.नीरव मोदी को भारत लाने की कोशिशें हुई तेज, जल्द होगी सुनवाई

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत बनाई गई स्पेशल कोर्ट में आवेदन की पुष्टि करते हुए ईडी के वकील हितेन वेंगाउकर ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए हमने कोर्ट में आवेदन किया है. इस एप्लीकेशन में उसका ब्रिटेन से प्रत्यर्पण मांगा है.”

ईडी के एक सीनियर वकील ने बताया कि एप्लीकेशन में हॉन्गकॉन्ग का भी जिक्र है. उन्होंने बताया, “हमने इस एप्लीकेशन को ओपन रखा है. मंगलवार को सुनवाई के दौरान इसमें और देशों के नाम जोड़े जा सकते हैं.”मुंबई की अदालत ने आरोपपत्र पर संज्ञान लेते हुए पिछले हफ्ते नीरव मोदी के खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी किया था. अधिकारियों ने बताया कि नीरव मोदी लगातार अपनी लोकेशन बदल रहा है. ऐसे में प्रत्यर्पण की अपील कई देशों से की गई है.

पीएनबी में 13,000 करोड़ रुपये के लोन फ्रॉड के मामले में ईडी सहित कई एजेंसियां नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी सहित कई लोगों के खिलाफ जांच कर रही है. सीबीआई और ईडी ने इस मामले में दो-दो एफआईआर दायर की हैं. बताया जाता है कि अपने खिलाफ आपराधिक मामला दायर होने से पहले ही मोदी और चोकसी देश छोड़कर जा चुके थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बलात्कार मामलों में अब होगी त्वरित कार्रवाई, पुलिस को मिलेगी यह विशेष किट

देश में पुलिस थानों को बलात्कार के मामलों की जांच