Home > राष्ट्रीय > हलाला पर रोक के लिए निदा खान आज SC में दायर करेंगी याचिका

हलाला पर रोक के लिए निदा खान आज SC में दायर करेंगी याचिका

बरेली। तीन तलाक, हलाला और बहु-विवाह के खिलाफ मुखर आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी की अध्यक्ष निदा खान हलाला पर रोक लगाने की अर्जी लेकर सोमवार को दिल्ली पहुंच गई हैैं। निदा हलाला को शरीयत के खिलाफ बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को याचिका दायर करेंगी। वहीं, ससुर के साथ हलाला प्रकरण में दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज कराने वाली पीडि़ता हाईकोर्ट के स्टे के खिलाफ रिट दाखिल करेंगी।

पीडि़ता का तर्क है कि पति पक्ष विवाद में एक स्टे पहले भी ले चुका है। गलत तथ्य पेश कर एक मामले में दो बार कोर्ट से स्टे लिया गया है। इसी के विरुद्ध वह सुप्रीमकोर्ट आई गई हैं। आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी की अध्यक्ष निदा खान का कहना है कि हलाला शरीयत के मुताबिक हराम है। इस पर रोक लगाने की अर्जी लगाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय आई हूं ताकि महिलाएं आत्मसम्मान से जिंदगी गुजार सकें।

मुरादाबाद की पीडि़ता जाएंगी कोर्ट : मुरादाबाद की एक युवती ससुर के साथ हलाला पर मां बनी थी। बच्चा किसका है, इस शक में शौहर ने गर्भपात कराना चाहा। नहीं मानी तो घर में कैद कर दिया। बाद में अपनाने से इन्कार कर दिया। इस मामले को लेकर पीडि़ता अब सर्वोच्च न्यायालय जाने की तैयारी में है। मेरा हक फाउंडेशन की अध्यक्ष फरहत नकवी ने बताया कि वह जल्द ही सुप्रीमकोर्ट जाएंगी। 

समन मिलने पर भी नहीं पहुंचीं निदा
मजहब के खिलाफ बयानबाजी करने के मामले में निदा खान को अदालत का समन मिल गया। इसके बावजूद वह अदालत में हाजिर नहीं हुईं। सिविल जज (जूनियर डिविजन) शहर मृत्युंजय श्रीवास्तव ने महिला जन कल्याण सोसायटी के अधिवक्ता को बहस के लिए अगली तारीख 24 अगस्त तय की है। इसी माह सोसायटी की अध्यक्ष रीना खान व हजियापुर की शिम्मी खान ने आला हजरत हेल्पिंग सोसायटी की अध्यक्ष निदा खान के खिलाफ दावा दायर किया था।

दावे में कहा कि निदा शरीयत व मुस्लिम महिलाओं को बदनाम करके खुद को सियासत में चमकाना चाहती हैं। निदा मीडिया में भड़काऊ भाषण देकर शहर में दंगा-फसाद को हवा दे रही हैं। कोर्ट ने निदा को समन जारी कर अपनी आपत्ति पेश करने को तलब किया था। वादनी पक्ष के वकील शौकत अली खां ने बताया कि कोर्ट ने अस्थाई निषेधाज्ञा की अर्जी के निस्तारण के लिए 24 तारीख तय की है। 

हलाला पीडि़ता जिक्रा देंगी सुप्रीम कोर्ट में दस्तक
सम्भल : तीन तलाक और हलाला प्रथा के खिलाफ सम्भल की एक और पीडि़त सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को तैयार है। पीडि़ता जिक्रा ने सोमवार को वकील के जरिये सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने का प्रयास किया, लेकिन कागजात पूरे नहीं होने के चलते नहीं हो सकी। अब 16 अगस्त को जिक्रा के वकील कोर्ट में याचिका दायर करेंगे। 

मुहल्ला तुर्तीपुर इल्हा निवासी जिक्रा का निकाह पांच साल पहले पड़ोस के मुहल्ला निवासी दाऊद से हुआ था। जिक्रा को 50 हजार रुपये लाने के लिए ससुराली परेशान करने लगे। जिक्रा के परिजनों ने रुपये दे दिए। आरोप है कि 16 जून 2018 को पति ने जिक्रा को तीन तलाक देकर घर से निकाल दिया। इसके बाद दोनों के बीच समझौता हुआ और 19 जून को देवर के साथ हलाला कराया। इसके बाद पति से निकाह हुआ लेकिन फिर दोनों में विवाद हो गया। पति ने फिर तीन तलाक दे दिया।

समझौते के बाद 19 जुलाई को ननदोई के साथ हलाला कराया। इसके बाद जिक्रा को घर से निकाल दिया। तीन तलाक और हलाला प्रथा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई लड़ रही समीना बेगम जिक्रा से मिलने चार अगस्त को सम्भल पहुंचीं और प्रेसवार्ता करके पूरे मामले की जानकारी दी। उसी दिन जिक्रा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का मन बना लिया था। 

जिक्रा पर तेजाब से हमले का किया प्रयास : जिक्रा की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने की जानकारी ससुरालियों को हुई तो उन्होंने जिक्रा पर सोमवार को तेजाब डालने का प्रयास किया। आरोप है कि पति कुछ लोगों के साथ जिक्रा का पीछा करते हुए कोतवाली क्षेत्र में पहुंच गया। पीडि़ता पर तेजाब डालने का प्रयास किया, लेकिन लोगों को आता देख वह भाग गए। समीना बेगम ने बताया कि 16 अगस्त को जिक्रा की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की जाएगी।

गुलअफसा ने अपनों से ही लड़ी आजादी की लड़ाई

रामपुर : गुलअफसा ने करीब सात माह तक अपनों से ही आजादी की लड़ाई लड़ी। उसे देर से सोकर उठने पर पति ने तीन तलाक दे दिया था। शोषण के खिलाफ अपनों से जंग लड़ी और नतीजा यह हुआ कि आज उसे फिर से पति का घर मिल गया है। 

नगलिया आकिल गांव की गुलअफसा की कहानी किसी ङ्क्षहदी फिल्म से कम नहीं है। उसने गांव के ही कासिम से प्रेम विवाह करने के लिए परिजनों से बगावत कर दी थी। परिजनों ने निकाह कासिम के साथ अगस्त 2017 में करवा दिया था। दिसंबर 2017 में कासिम ने देर से सोकर उठने पर उसे तीन तलाक दे दिया था। पुलिस ने उसे घर के ताले तोड़कर ससुराल पहुंचाया। पंचायत हुई, जिसमें तय हुआ कि शरीयत का पालन करते हुए वह पहले तीन महीने 13 दिन की इद्दत करेगी और हलाला के बाद निकाह कराया जाएगा।

गुलअफसा ने इद्दत पूरी कर ली, लेकिन पति निकाह करने से मुकर गया और पति घर छोड़कर भाग गया। पुलिस ने दहेज एक्ट का मुकदमा दर्ज करते हुए पति को गिरफ्तार करने के लिए दबाव बनाया तो एक बार फिर दोनों पक्षों के लोगों की पंचायत हुई। हलाला के बाद निकाह कराने का समझौता हुआ। गुलअफसा का कहना है कि अब वह बहुत खुश है।

हलाला के नाम पर दुष्कर्म में छह पर रिपोर्ट
रामपुर : हलाला के नाम पर दुष्कर्म में छह लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने महिला को विवाहिता को मेडिकल परीक्षण के लिए अस्पताल भेजा है। तहसील क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक प्रेम प्रसंग के चलते युवती को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करता रहा। इससे वह गर्भवती हो गई थी और युवक पर शादी करने का दबाव बनाना शुरू कर दिया था। युवक ने युवती से शादी करने से साफ इन्कार कर दिया था। पंचायत के बाद 27 फरवरी, 2018 को युवक ने युवती से निकाह कर लिया था, युवक के परिजन काफी नाराज थे।

निकाह के बाद से महिला को प्रताडि़त करने लगे। पति ने अपमानित कर नौ मई को तीन तलाक दे दिया, लेकिन वह घर में ही रहने पर अड़ी रही। तब पांच जून को पति अकील रामपुर लेकर आया और निकाह करने का वादा किया, लेकिन पति वादे से मुकर गया और उसे घर लाकर जेठानी अकलूम जहां के जरिये गर्भपात की जबरन गोली खिला दी, जिससे गर्भपात हो गया था। अकील को परिजनों ने घर से बाहर भेज दिया था।

इसके बाद जेठ कफील, जेठानी अकलूम ससुर हाजी शराफत, नन्द नईम जहां ने जेठ हाफिज जलीस के साथ हलाला करने पर निकाह कराने को कहा, लेकिन महिला ने इन्कार कर दिया। 22 जून को जेठ ने हलाला के नाम पर दुष्कर्म किया। कोतवाल राजेश कुमार तिवारी ने मामले की जांच की जा रही है। छह लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

Loading...

Check Also

इस कारण से भाजपा ने एक बार फिर टाल दी पश्चिम बंगाल में होने वाली ‘रथ यात्रा’

इस कारण से भाजपा ने एक बार फिर टाल दी पश्चिम बंगाल में होने वाली ‘रथ यात्रा’

राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनावों को देखते हुए पश्चिम बंगाल भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com