NIA ने यूपी और पंजाब में आतंकी साजिश को लेकर एक बार फिर की छापेमारी

गुरुवार सुबह एक बार फिर एनआईए और एटीएस की टीमों ने पश्चिमी यूपी के अमरोहा और हापुड़ समेत पंजाब में छापेमारी की है। एनआईए और एटीएस की टीम ने गुरुवार सुबह नौगांवा सादात थानाक्षेत्र के गांव बांसखेड़ी में आटा चक्की चलाने के वाले गुफरान के घर छापा मारा।
गुफरान अमरोहा से 26 दिसंबर को गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी सुहैल के संपर्क था। करीब पांच घंटे टीम ने उसके घर की तलाशी ली। आईएसआईएस और हथियार सप्लायरों के गठजोड़ का नेटवर्क तोड़ने के लिए सुरक्षा एजेंसियां लगातार छापेमारी कर रही है। आईएसआईएस से जुड़े कथित नईम व अमरोहा के सुहेल द्वारा बताए हथियार सप्लायरों की तलाश में एनआईए कई जगहों पर दबिश भी दे रही है
ये भी पढ़े :-एसआरसीसी के यूनियन बिजनेस कांक्लेव में वक्ता होंगे आलोक वर्मा 
इसके अलावा हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम अट सैनी में गुरुवार की तड़के एनआईए की टीम ने छापा मारकर 3 लोगों को हिरासत में लिया है। जबकि बदरखा गांव में भी छापे की सूचना है। एनआईए टीम सुबह करीब 9:00 बजे गढ़मुक्तेश्वर कोतवाली में मौजूद थी। बुलंदशहर के देहात कोतवाली क्षेत्र में स्थित कलोली गांव में भी एनआईए ने छापेमारी की। यहां से एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। NIA की टीम हबीब को दिल्ली अपने साथ ले गई है।
ये भी पढ़े :-यूपी के बड़े अस्पतालों और डॉक्टर्स के आवासों पर चल रही छापेमारी, डॉक्टरों पर गिरी गाज 
आरोप है कि यह समूह दिल्ली तथा उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में नेताओं और सरकारी प्रतिष्ठानों पर आत्मघाती हमले और सिलसिलेवार बम धमाके करने की योजना बना रहा था। एजेंसी ने पिछले साल 26 दिसंबर से लेकर अब तक इस संबंध में 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 12 जनवरी को हापुड़ से मुहम्मद अबसार (24) को गिरफ्तार किया था जिसके पांच दिन बाद ये छापे मारे गए।एनआईए ने बताया कि वैश्विक आतंकवादी समूह आईएस के मॉड्यूल ‘हरकत उल हर्ब ए इस्लाम’ का कथित तौर पर हिस्सा होने के चलते गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ करने पर मिली सूचनाओं के आधार पर छापे मारे गए है।
ये भी पढ़े :-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे प्रयागराज, पूजा अर्चना कर इन चीजों का करेंगे उद्घाटन
एजेंसी ने पहले बताया था कि उसने स्थानीय रूप से बनाए रॉकेट लॉन्चर, आत्मघाती बेल्टों के सामान और टाइमर के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले 112 अलार्म क्लाक बरामद किए गए। इसके अलावा 25 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री पोटेशियम नाइट्रेट, अमोनियम नाइट्रेट और सल्फर बरामद किया गया। समूह ने रिमोट संचालित आईईडी बनाने के लिए कथित तौर पर रिमोट से संचालित कारें और वायरलेस डोरबेल खरीदी थीं। इसके अलावा एनआईए ने पहले छापों के दौरान स्टील के कंटेनर, इलेक्ट्रिक तारें, 91 मोबाइल फोन, 134 सिम कार्ड, तीन लैपटॉप, चाकू, तलवार, आईएस से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए है।
छापेमारी आईएसआईएस के नए मॉडयूल के खिलाफ चल रही जांच से संबंधित है। तड़के ढाई बजे टीम लुधियाना पहुंची। यहां राहों रोड स्थित धार्मिक स्थल से टीम ने मदरसे में बच्चों को पढ़ाने वाले मोहम्मद उवैस को हिरासत में लिया है। टीम छह बजे रवाना हो गई थी। बताया जा रहा है कि टीम के साथ लुधियाना पुलिस की क्राइम इन्वेस्टिगेशन टीम भी साथ थी। बताया जा रहा है कि मोहम्मद उवैस उत्तरप्रदेश के रामपुर का रहने वाला है और चार महीने पहले ही पंजाब आया था।

Back to top button