नवजात बच्चे और माँ को हुआ कोरोना वायरस, डॉक्टर्स ने नवजात को किया ठीक

कोरोना वायरस के खौफ में जी रही दुनिया को इस वायरस ने दहला दिया है. पूरी दुनिया इससे निपटने के लिए जूझ रही है. इसी बीच एक नवजात बच्चे को कोरोना वायरस हो गया है. सबसे कम उम्र में संक्रमण का यह पहला मामला सामने आया. लेकिन डॉक्टर्स की सूझबूझ से अब बच्चा खतरे से बाहर हो गया है. 

दरअसल, लंदन के एक हॉस्पिटल में पैदा हुए एक नवजात की मां को लग रहा था कि बच्चे को न्यूमोनिया हुआ है, लेकिन जब महिला अपने बच्चे को लेकर हॉस्पिटल पहुंची तो जांच के बाद उसके होश उड़ गए. पता चला कि बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित है.  ‘द सन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक मां और नवजात दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. नॉर्थ मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में एक को स्पेशलिस्ट सेंटर में रखा गया, वहीं दूसरे को आइसोलेशन में भेजा गया. 

इसके बाद डॉक्टर्स ने बच्चे को कोरोना वायरस के खतरे से बाहर  निकाला. डॉक्टर्स ने बताया कि बच्चा अब खतरे से बाहर है. हालांकि नवजात की मां का अभी भी इलाज चल रहा है. 

यह भी पढ़ें: 24 घंटे में कोरोना से 417 लोगों की मौत और 11,037 लोग संक्रमित

रिपोर्ट के मुताबिक महिला को बच्चे के जन्म से कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती किया गया था. बच्चे के जन्म के बाद ऐसा लगा कि उसे न्यूमोनिया हुआ है, लेकिन जब जांच हुई तो दोनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. 

इसके बाद दोनों को अलग कर दिया गया था. डॉक्टर इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि बच्चा गर्भ में ही कोरोना से संक्रमित हो गया था या पैदा होने के बाद संक्रमित हुआ है.

रिपोर्ट के मुताबिक रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्स्टीट्रीशियन्स एंड गाइनोकोलोजिस्ट की ओर से सलाह दी गई है कि बच्चे को उसकी मां से दूर नहीं किया जा सकता है, और बच्चे को उसकी मां का दूध मिलना जरूरी है. हालांकि अब बच्चा खतरे से बाहर है. 

इधर पूरे इंग्लैंड में कोरोना वायरस के 798 मामले सामने आ चुके हैं. और अभी तक 10 लोगों की जान जा चुकी है. बीते 24 घंटों के दौरान वायरस के संक्रमण में 35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

पूरी दुनिया की बात करें तो कोरोना के चलते अब तक दुनियाभर में 5436 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं और एक लाख चालीस हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं.

अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल: 

दुनिया भर के देश कोरोना से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर चुके हैं. कोरोना के चलते अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान कर दिया गया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने इसकी घोषणा की. ट्रंप ने कोरोना से लड़ने के लिए 50 बिलियन डॉलर के फंड का ऐलान किया.

भारत में आंकड़ा सौ के पार: 

जबकि भारत में आंकड़ा 100 के पार चला गया है. हालात को देखते हुए कई राज्यों ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. भारत में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. हालात को देखते हुए कई राज्यों ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है तो कई शहरों में धारा 144 लगा दी गई है. केंद्र सरकार भी पूरी तैयारी कर रही है.

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 15 =

Back to top button