नववर्ष पर Apple एप स्टोर ने कमाए 30 करोड़ डॉलर

एपल प्रयोगकर्ताओं ने एपल एप स्टोर से एक जनवरी को एप और गेम डाउनलोड या खरीदने में करीब 30 करोड़ डॉलर खर्च किए. वर्ष 2008 में एपल एप स्टोर के लॉन्च के बाद एक दिन में अबतक खर्च की गई सबसे बड़ी राशि है. कुपरटिनो स्थित आईफोन निर्माता ने बताया, ‘क्रिसमस की संध्या से एक जनवरी तक ग्राहकों ने एप्स डॉउनलोड या खरीदने में करीब 89 करोड़ डॉलर खर्च किए.’ एपल के वैश्विक मार्केटिंग के उपाध्यक्ष फिल सिहिलर ने बताया, ‘हम नए एप स्टोर पर प्रतिक्रिया देखकर और गाहकों को नए एप्स और गेम्स का इस्तेमाल और मजा लेते देख काफी रोमांचित हैं.

 एपल एप स्टोर

डेवलपर्स ने 2650 करोड़ डॉलर कमाए

उन्होंने कहा, ‘केवल 2017 में ही, आईओएस डेवलपर्स ने 2650 करोड़ डॉलर कमाए जोकि वर्ष 2016 की कमाई से 30 प्रतिशत ज्यादा है.’ ज्यादा विस्तृत और वास्तविक गेमप्ले का आनंद उठाने के लिए एपल के एआरकीट फ्रेमवर्क में बने पोकेमोन गो ‘एआर विशेषता’ के साथ 21 दिसंबर को एप स्टोर के चार्ट में सबसे उपर रहा. एपल ने कहा, ‘ग्राहक अब एप स्टोर के सभी कटेगरी में लगभग 2000 आरकीट आधारित गेम का मजा उठा रहे हैं.’

एपल ने मांगी थी माफी

आपको बता दें कि इससे पहले एपल आईफोन के पुराने मॉडलों के धीमे पड़ जाने की शिकायतों के कारण चर्चा में रहा था. इस पर एपल ने सार्वजनिक माफी मांगी थी. साथ ही कंपनी ने अपने कुछ हैंडसेट की बैटरी को रियायती कीमत पर बदलने का भी ग्राहकों को विकल्प दिया था. एपल की ओर से यह जवाब उसके कई आईफोन ग्राहकों द्वारा नाराजगी जाहिर किए जाने और कई के कानूनी वाद दायर किए जाने के बाद सामने आया था.

अब भड़काऊ पोस्ट डालने पर फेसबुक भरेगा टैक्स

बैटरी संबंधी शिकायतों के आने के बाद यह चिंता उपजी कि कंपनी जानबूझकर ऐसा कर रही है ताकि ग्राहकों पर फोन के मॉडल को अपग्रेड करने का दबाव बनाया जा सके. अपनी वेबसाइट पर कंपनी ने ग्राहकों को दिए जवाब में कहा था कि हम जानते हैं कि आपमें से कुछ को लगता है कि एपल ने भरोसा तोड़ा है. हम इसके लिए माफी मांगते हैं. हम हमेशा चाहते हैं कि हमारे ग्राहक आईफोन को जब तक चाहें तब तक इस्तेमाल कर सकें.

Back to top button