Google Chrome के लिए जारी हुआ नया अपडेट, देख सकेंगे वेबसाइट प्रीव्यू

गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजरके लिए नया अपडेट जारी कर दिया है, जिसके जरिए यूजर्स किसी पेज को खोलने से पहले इसका प्रीव्यू देख सकेंगे। यह फीचर क्रोम के एंड्रॉइड वर्जन पर आया है। 9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल क्रोम ने किसी पेज के लिए मिलने वाले मेन्यू में Preview page का ऑप्शन भी जोड़ दिया है। यानी अब किसी पेज को बिना खोले भी आप जान सकेंगे कि वह कैसा दिखता है। इससे समय के साथ डेटा की भी बचत होगी

कैसे काम करेगा नया फीचर
दरअसल, प्रिव्यू पेज का ऑप्शन तब दिखाई देगा जब यूजर किसी लिंक पर लॉन्ग प्रेस करके रखेगा। यह ऑप्शन open in incognito mode और copy link के बीच में मौजूद होगा। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, यह फीचर किसी वेब पेज का प्रिव्यू दिखाने के काम आएगा। प्रिव्यू में वेबसाइट का नाम, और डोमेन भी लिखा होगा। पेज को नए टैब में खोलने के लिए अलग से एक बटन भी दिया गया है। 

प्रिव्यू देखने के बाद इसे बंद करने के लिए ऊपर-दाईं तरफ दिए गए X बटन को दबाना होगा। इसके अलावा आप स्वाइप डाउन भी कर सकते हैं। यह नया फीचर क्रोम के लेटेस्ट एंड्रॉइड वर्जन 89 पर उपलब्ध है। गूगल इस फीचर पर पिछले दो साल से काम कर रहा था। कंपनी ने 2018 में इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी थी। नया फीचर iOS वर्जन के लिए कब तक आएगा, इसी पुष्टि नहीं की जा सकती। 

ब्राउजिंग हुई फास्ट
क्रोम के एंड्रॉइड ऐप को मिले लेटेस्ट अपडेट से मैमोरी मैनेजमेंट भी बेहतर हुआ है, जिससे क्रोम 13% तेज चलेगा। इसमें Freeze-dried टैब्स (जो टैब पहले खुली रह गई हों) एक हल्के वर्जन में सेव हो जाएंगी, जो एक स्क्रीनशॉट जितना स्पेस लेंगी। इस वजह से आप दोबारा जब भी क्रोम खोलेंगे तो पुरानी टैब्स फटाफट खुल जाएंगी। 

Back to top button