Home > राज्य > पंजाब > पंजाब में लॉन्च हुआ नया मिशन, अब चुटकी में हल होगी युवाओं की समस्या

पंजाब में लॉन्च हुआ नया मिशन, अब चुटकी में हल होगी युवाओं की समस्या

पंजाब में युवाओं के लिए खुशखबरी है। उनकी समस्याएं को दूर करने के लिए एक संस्था ने मदद के हाथ बढ़ाए हैं। खास बात यह है कि इसमें एक बड़े गायक ने भी सहयोग की बात कही है। दरअसल, समाजसेवी संस्था निवेदिता ने पंजाब के युवाओं से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिए थ्री-डी मिशन धी, धरती व धरोहर शुरू किया है। इसमें पंजाब के प्रमुख गायक हंसराज हंस भी सहयोग देंगे। इसके अंतर्गत पंजाब में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। पंजाब अपने वीर जवानों, भांगड़ा-गिद्दा और बोलियों, खाने के व्यंजनों एवं खेलों के लिए जाना जाता है।

परन्तु साथ ही पिछले कुछ समय से ये प्रदेश युवा वर्ग में फैल रहे नशे, कन्या भ्रूण हत्या, घरेलू हिंसा, घातक कीटनाशकों के अंधाधुंध प्रयोग और कैंसर जैसे मसलों की वजह से भी चर्चा में रहता है जो बेहद अफसोस जनक है। इसी वजह से पंजाब के युवा अब खेतीबाड़ी से विमुख होता जा रहा है और अपनी जड़ों को भी बिसारता जा रहा है।

चंडीगढ़ प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस इन समस्याओं से निपटने के लिए प्रख्यात सूफी गायक हंसराज हंस, एनजेडसीसी के प्रमुख डॉ. सौभाग्य वर्धन, श्री साईं यूनिवर्सिटी के कुलपति एसके पुंज, अधिवक्ता गगनप्रीत सिंह बल और एनजीओ निवेदिता, एनजीओ नवसंकल्प और एनजीओ ऊधम के पदाधिकारी मौजूद थे। 

थ्री-डी मिशन के तहत विभिन्न चरणों में अनेक शिक्षण संस्थानों में सांस्कृतिक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें एनजेडसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त पारंपरिक पंजाबी कलाकार कार्यक्रम पेश करेंगे। इनमें इन समस्याओं को उठाया जाएगा व निराकरण भी किया जाएगा। इस मौके पर हंसराज हंस ने बताया कि इसके अंतर्गत पहला कार्यक्रम चंडीगढ़ में अक्तूबर के पहले सप्ताह में आयोजित किया जाएगा जबकि दूसरा कार्यक्रम मंडी गोबिंदगढ़ में अक्तूबर के आखिरी सप्ताह में और तीसरा कार्यक्रम नवंबर मध्य में पठानकोट में आयोजित होगा। 

Loading...

Check Also

प्लॉट आवंटन केस में हुड्डा की बढ़ीं मुश्किलें, गवर्नर ने चार्जशीट दाखिल करने की दी मंजूरी

प्लॉट आवंटन केस में हुड्डा की बढ़ीं मुश्किलें, गवर्नर ने चार्जशीट दाखिल करने की दी मंजूरी

नेशनल हेराल्ड के स्वामित्व वाली एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) को प्लॉट दोबारा आवंटित करने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com