WhatsApp में आया नया फीचर, अब विडियो और तस्वीरों को छिपाना होगा आसान

- in गैजेट

नई दिल्ली : कई बार ऐसा होता है कि आपका स्मार्टफोन जब किसी और के पास चला जाता है तो आप अजीबोगरीब हालत में होते हैं, खासतौर पर फोन की गैलरी में मौज़ूद तस्वीरों और विडियो के चलते। जैसे अगर आपने अपने किसी दोस्त को फोटोग्राफ क्लिक करने के लिए स्मार्टफोन दिया है। फोटो क्लिक करने के बाद उसे देखने के लिए आपका दोस्त गैलरी में जाता है, जहां सारी पर्सनल तस्वीरें व विडियो दिख जाते हैं जो वॉट्सऐप पर आए होते हैं और यह स्थिति बड़ी अजीब होती है। लेकिन अब इस शर्मिंदगी से बचने के लिए WhatsApp में एक नया फीचर आ गया है।WhatsApp में आया नया फीचर, अब विडियो और तस्वीरों को छिपाना होगा आसान 

वॉट्सऐप ऐड्रॉयड ऐप में अब हर चैट के लिए मीडिया विज़िबिलिटी फीचर रोलआउट कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले यह फीचर वॉट्सऐप ऐंड्रॉयड बीटा ऐप 2.18.159 पर आया था। लेकिन पिछले कुछ महीनो से यह ऐप के रीसेंट वर्ज़ंस में नहीं देखा गया था। इस फीचर की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स फोन की गैलरी में मौज़ूद वॉट्सऐप मीडियाकॉन्टेंट को छिपा या दिखा सकते हैं। नए फीचर के लिए आपको वॉट्सऐप बीटा वर्ज़न 2.18.194 डाउनलोड करना होगा। इससे पहले इसी महीने वॉट्सऐप के एक नए बीटा वर्ज़न में फॉरवर्डेड मेसेज में लेबल को इनेबल किया गया था। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी ने हाल ही में सभी ऐंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए ग्रुप विडियो और वॉयस कॉलिंग की शुरुआत भी की है।

इससे पहले जनरल सेटिंग्स मेन्यू में डेटा और स्टोरेज यूज़ेज में जाकर मीडिया विज़िबिलिटी का विकल्प मिलता था। लेकिन इस बार वॉट्सऐप ने Media Visibility फीचर को Contact Info and Group Info में उपलब्ध कराया है। इसका मतलब है कि अगर आप आप अपने फोन की गैलरी में डाउनलोड की गई किसी तस्वीर को छिपाना चाते हैं तो आपको सबपसे पहले कॉन्टैक्ट इन्फो में जाना होगा। इसके बाद मीडिया विज़िबिलिटी ऑप्शन पर टैप कर No सिलेक्ट करना होगा। लेकिन अगर आप अपनी गैलरी में मौज़ूद डाउनलोड मीडिया को किसी ग्रुप से छिपाना चाहते हैं तो आपको ग्रुप इन्फो में जाकर, मीडिया विज़िबिलिटी ऑप्शन पर टैप करना होगा।

गौर करने वाली बात है कि कॉन्टैक्ट और ग्रुप दोनों के लिए ही डाउनलोडेड तस्वीरों और मीडिया विज़िबिलिटी फीचर डिफॉल्ट तौर पर इनेबल है।इससे पहले, गैलरी में सभी कॉन्टैक्ट से मिले डाउनलोडेड मीडिया कॉन्टेंट को छिपाने और दिखाने वाला मीडिया विज़िबिलिटी फीचर वॉट्सऐप बीटा वर्ज़न 2.18.194 में उपलब्ध था। हालांकि, जैसा कि हमने पहले बताया कि वॉट्सऐप ने इसे चुपचाप हटा दिया था।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, मीडिया विज़िबिलिटी फीचर वॉट्सऐप बीटा वर्ज़न 2.18.194 इस्तेमाल कर रहे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। वॉट्सऐप बीटा का अपडेटेड वर्ज़न गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा, आप एपीके फाइल और एपीके मिरर भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे