करियर का नया ऑप्शन, अगर आपने कर रखा हैं ये कोर्स, तो अब होंगी लाखों की कमाई

 भारत में शादी के समारोह को एक भव्य आयोजन के तौर पर मनाया जाता है. जिसमें लोग लाखों रुपये खर्च करके इसे यादगार बनाना चाहते हैं. अगर आंकड़ों की बात करें तो भारत में वेडिंग इंडस्ट्री यानी शादी उद्योग का मार्केट 50 बिलियन डॉलर का है. ये इतना मजबूत है कि महामारी की मंदी ने भी इस पर खास असर नहीं डाला है. जानिए आखिर कैसे शादी उद्योग आज बेहतर जॉब ऑप्शन बनकर उभरा है. 

वैसे तो अधिकांश अन्य उद्योगों की तरह, भारत में शादी का व्यवसाय भी लॉकडाउन से खासा प्रभावित हुआ. लेकिन सबसे पहले यही उद्योग धीरे-धीरे सुधार के संकेत दे रहा है. वर्तमान में जब लोग थीम मैरिज, डिस्टेंस मैरिज जैसे तमाम विकल्प अपनाकर शादी को ऑर्गनाइज ढंग से कर रहे हैं, ऐसे में इस क्षेत्र में बेहतर करियर के ऑप्शन निकलकर आए हैं. 

वेडिंग प्लानर जिसमें होती है लाखों में कमाई 

शादी को आजकल पूरी तरह प्लान करके आयोजित किया जाता है. इसमें थीम का चयन से लेकर कई विक्रेताओं के साथ समन्वय और विवाह करने जा रहे जोड़े व परिवारों के साथ कम्युनिकेशन की जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर निभाते हैं. इसमें करियर बनाने के लिए उम्मीदवार को प्रोफेशनल स्क‍िल के साथ-साथ मल्टी टास्क‍िंग, क्व‍िक डिसिजन जैसे गुण होने चाहिए.

ऐसे में वेडिंग प्लानर शादी के पूरे आयोजन का एक तरह से ठेका लेते हैं. जिसमें वो शादी के पूरे आयोजन की थीम आधार पर खुद ही जिम्मेदारी निभाते हैं. इसके लिए उन्हें अच्छा टीम लीडर भी होना जरूरी है. अगर आपके पास एमबीए की डिग्री है तो भी आप अच्छे वेडिंग प्लानर हो सकते हैं. इसके अलावा पीआर, कम्युनिकेशंस, इवेंट या बिजनेस मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा वेडिंग प्लानर बनने के इच्छुक लोगों के लिए एक फायदा है. इसमें लोग वेतन लेने से शुरू करते हैं, लेकिन कुछ वर्षों के अनुभव के बाद प्रति माह एक लाख तक कमा सकते हैं. 

डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया विशेषज्ञ

आजकल लोग शादी पर वेबसाइट या ब्यूटी फोटो शूट, प्री वेडिंग फोटो शूट से लेकर सोशल मीडिया पर उन्हें साझा करने के लिए पूरी टीम हायर कर रहे हैं. इसमें डिजिटल मार्केटर्स और सोशल मीडिया विशेषज्ञ महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसमें कमाई के लिए आपको एसईओ, एसईएम, कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया और वेबसाइट प्रबंधन का ज्ञान होना जरूरी है. डिजिटल मार्केटिंग में विशेषज्ञता के साथ कोई फ्रेशर सोशल मीडिया एग्जीक्यूटिव, कंटेंट मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव या एसईओ एनालिस्ट के रूप में इस व्यवसाय में अपनी शुरुआत कर सकता है. बता दें कि भारत में एक वरिष्ठ स्तर के डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर का औसत वेतन 25-30 लाख है. 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर और टेक्न‍िकल जॉब 

शादी उद्योग में सॉफ्टवेयर इंजीनियर और  तकनीकी विशेषज्ञ भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आज कोरोना महामारी ने बहुत कुछ बदल दिया है. ऐसे में वर्चुअल वेडिंग प्लेटफॉर्मों को बनाने का भी नया चलन आया है. इसमें सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री रखने वाले बहुत बेहतर कमाई कर सकते हैं. इस उद्योग में एसोसिएट सॉफ्टवेयर इंजीनियर का औसत वेतन 10 लाख – 13 लाख रुपये के बीच है. 

वेडिंग इंडस्ट्री में सेल्स एंड बिजनेस डेवलपमेंट का कोर्स करने वालों के लिए भी कई मौके हैं. इसमें कस्टमर को सर्विस देने के लिए नौ से 18 लाख रुपये की कमाई होती है. इसके अलावा फ्रीलांसिंग प्रोफेशनल्स जिसमें फोटोग्राफर, मेकअप आर्ट‍िस्ट और कोरियोग्राफर की भी अच्छी कमाई होती है. 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button