अब नेपाली महिलाएं ब्रिटिश सेना की गोरखा रेजिमेंट में 2020 से होंगी शामिल

अब ब्रिटिश सेना की गोरखा रेजिमेंट में महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। इस रेजिमेंट में नेपाली पुरुष तो 200 वर्षों से अधिक समय से अपनी सेवा दे रहे हैं, लेकिन अब नेपाली महिलाएं भी शामिल होंगी। इस प्रतिष्ठित रेजिमेंट में पहली बार 2020 से नेपाली महिलाओं को शामिल किया जाएगा। इसके लिए अगले साल नेपाल के पोखरा में भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। सफल अभ्यर्थियों को उत्तरी यॉर्कशायर के कैटरिक में 10 हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी। 

गोरखा रेजिमेंट में शामिल होने के लिए सबसे पहले महिला अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट पास करना होगा। ब्रिटेन के रक्षा सचिव ने कहा कि युद्ध के मामले में गोरखा फोर्स की गिनती दुनिया के सबसे अच्छी सेना के तौर पर होती है। 

इस मामले में उनका इतिहास काफी गौरवशाली है। लेफ्टिनेंट जनरल निक पोप (गोरखा ब्रिगेड के डिप्टी चीफ ऑफ द जनरल स्टाफ और कर्नल कमांडेंट) ने कहा कि नई नीति को लेकर 2016 से ब्रिटिश सरकार से हर तरह के युद्ध में महिलाओं की व्यापक भूमिका पर बात चल रही है।

उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सेना में गोरखा और राष्ट्रमंडल देश के नागरिकों की सेवा करने की काफी लंबी परंपरा है। देश और देश के बाहर हम उनके महत्वपूर्ण योगदान का सम्मान करते हैं। 

Back to top button