नौसेना: युवाओं के लिए देश की सेवा करने का सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्तियां

युवाओं के लिए नौसेना में जाकर देश की सेवा करने का सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना ने कई पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। शॉर्ट सर्विस कमीशन खाली पड़े अफसरों के कई रिक्त पद भरे जाने हैं। ये रिक्तियां नौसेना के शैक्षणिक, तकनीकी और एक्जीक्यूटिव कैडर के 210 पदों के लिए हैं।

दरअसल, भारतीय नौसेना अकादमी (INA) एझीमाला, केरल ने ऑफिसर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। अकादमी ने जून 2021 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) के अनुदान के लिए अविवाहित पात्र पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 दिसंबर, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना अकादमी, एझीमाला में विभिन्न शाखाओं/प्रविष्टियों के तहत भारत सरकार द्वारा निर्धारित राष्ट्रीयता और पात्रता की शर्तों को पूरा करना होगा। चयनित उम्मीदवारों को तीन अलग-अलग पाठ्यक्रम में से एक के साथ प्रशिक्षण से गुजरना होगा।

ये हैं पाठ्यक्रम :
विस्तारित नौसेना ओरिएंटेशन कोर्स – सामान्य सेवा (कार्यकारी) [जीएस (एक्स)] / हाइड्रोग्राफी।
नेवल ओरिएंटेशन कोर्स (एनओसी) रेगुलर – नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टरेट कैडर / ऑब्जर्वर / पायलट / लॉजिस्टिक्स / टेक्निकल (इंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रिकल) / एजुकेशन।
स्पेशल एनओसी – एसएससी (कार्यकारी / सूचना प्रौद्योगिकी)।

आवेदन संबंधी शर्तें :
आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन संबंधी और कार्यकाल से जुड़ीं शर्तों जैसे चिकित्सा मानकों / ऊंचाई और वजन में छूट, टैटू, वेतन और भत्ते /ग्रुप इंश्योरेंस एंड ग्रेच्युटी / अवकाश एंटाइटेलमेंट / आयोग का कार्यकाल / कर्तव्य अधिकारी। जानकारी के लिए वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in देखें।

आवेदन पात्रता :
ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अंतिम वर्ष में न्यूनतम कुल 60% अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की हो या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त किया हो।
भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐसे विदेशी विश्वविद्यालय/ कॉलेज / संस्थान से कुल या समकक्ष सीजीपीए/ प्रणाली में 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की हो।
आईएनए में शामिल होने से पहले तक निर्धारित शैक्षिक मानदंडों को पूरा करने में विफल रहने वाले उम्मीदवार को आईएनए, एझिमाला में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें :
उम्मीदवारों को भारतीय नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर पंजीकरण करके आवेदन भरना होगा। आवेदन 18 दिसंबर, 2020 को शुरू हो चुके हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2020 है। या अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

 

 

Back to top button