इन उपायों को आजमाकर त्वचा पर पाए कुदरती निखार 

बढती उम्र के साथ त्वचा की उम्र भी बढती है और एक समय के बाद यह त्वचा पर दिखने लग जाता हैं। उम्र बढ़ने पर त्वचा पर झुर्रियां और कई तरह के निशान बनने लग जाते हैं। ऐसे में महिलाओं की खूबसूरती की चाहत अधूरी लगने लगती हैं और पहले जैसी त्वचा को पाने के लिए महिलाएं कई तरह की महँगी क्रीम का इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे कुदरती उपाय बताने जा रहे हैं जो सस्ते होने के साथ ही असरदार भी हैं और आपकी त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।
शीया बटरशीया बटर में विटामिन ए, डी और ई होता है, जो त्वचा की रक्षा में मदद करता है। त्वचा को दृढ़ और तंग दिखने के दौरान, फाइन लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। शीया बटर में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोस्टेरॉल की स्वाभाविक रूप से अच्छी मात्रा होती है, जो त्वचा को पोषण देती है। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल, झुर्रियों को कम करता है। इसके एंटी-एजिंग गुण में त्वचा में नई कोशिकाओं को जन्म देने की क्षमता होती है।

रेटिनोल्सरेटिनोल्स, कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि करके फाइन लाइनों और झुर्रियों को कम करता है। साथ ही त्वचा में नए रक्त वाहिकाओं के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है, जो त्वचा के रंग में सुधार करता है। उम्र के साथ त्वचा पर पड़ने वाले धब्बे और पैच को कम करने में मदद करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से झुर्रियों में स्पष्ट सुधार होने में तीन से छह महीने लगते हैं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए छह से बारह महीने लगते हैं।
जोजोबा ऑयलजोजोबा ऑयल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। यह फाइन लाइनों और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा कठोर और सूखी होने लगती है। ऐसे में जोजोबा ऑयल हमारी त्वचा को रिपेयर करता है। इससे त्वचा मुलायम हो जाती है और जवां दिखने लगती है।

अनारएंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण, अनार शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को बेअसर करता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग के गुण त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत कर उन्हें पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं। यह झुर्रियों और ढलती त्वचा में भी जान डालने का काम करता है। इसलिए जवां त्वचा पाने के लिए अपने आहार में अनार को जरूर शामिल करें। आप चेहरे के पैक में भी इसका उपयोग कर सकती हैं।

Back to top button