नेचुरल तरीके से हटाना है चेहरे का मेकअप, तो अपनाए ये 5 टिप्स

- in जीवनशैली

अगर पार्टी के बाद मेकअप न हटाया जाए तो यह त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता है। साथ ही मेकअप में मौजूद केमिकल त्वचा को क्षति पहुंचाते हैं। इसलिए सोने से पहले अपना मेकअप उतारना न भूलें। आपकी मेकअप किट में अच्छी क्वॉलिटी का मेकअप रिमूवर होना बहुत जरूरी है।नेचुरल तरीके से हटाना है चेहरे का मेकअप, तो अपनाए ये 5 टिप्स

आंखें काफी सेंसिटिव होती हैं और उन्हें अतिरिक्‍त देखभाल की जरूरत होती है। फेशियल मेकअप जैसे फाउंडेशन और लिपस्टिक, वॉटर बेस्ट मेकअप क्लींजर से आसानी से साफ हो जाते हैं, लेकिन आई मेकअप जैसे- लाइनर, काजल और मस्कारा को हटाने के लिए अलग रिमूवर की जरूरत होती है। इसके लिए मेकअप रिमूवर सलूशन में अधिक ऑयल की जरूरत होती है। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं कुछ खास मेकअप रिमूवर के बारे में।

आई मेकअप रिमूवर

यह फेशियल मेकअप रिमूवर से मुलायम होता है। इसके लिए बेबी ऑयल और बेबी लोशन भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप मेकअप का प्रयोग नहीं करती हैं तब भी त्वचा को नियमित रूप से माइल्ड क्लींजर से साफ करना जरूरी है। ताकि धूल-मिट्टी व गंदगी साफ हो जाए। ऐसा करने से त्वचा में किसी प्रकार की जलन, एक्ने और पिंपल्स नहीं होते।

आंखों का मेकअप हटाने से पहले ध्‍यान कर लें कि आपके हाथ पूरी तरह साफ होने चाहिए। लाइनर और मस्कारा हटाते समय इसे हलके हाथों से साफ करें।

आई मेकअप हटाने के लिए होममेड क्लींजर बनाने के लिए कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल और कैनोला ऑयल को बराबर- बराबर मात्रा में लेकर एक साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को टिश्यू पेपर या कॉटन बॉल में थोडा सा लेकर आंखों को साफ करें।

मेकअप रिमूवर

मेकअप हटाने के लिए जो भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करें उसे कॉटन बॉल की सहायता से ही साफ करें। चेहरे और गर्दन को थपथपाते हुए साफ करें। अगर एक बार ऐसा करने से मेकअप साफ न हो तो दोबारा कॉटन बॉल गीला करके चेहरा साफ करें।

आप चाहें तो घर पर एक अच्छा इंस्टैंट मेकअप रिमूवर बना सकती हैं, जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। दो चम्मच गुलाबजल में कुछ बूंदें बेबी ऑयल और तीन से चार बूंद नीबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन बॉल में लगाकर चेहरा साफ करें। यह त्‍वचा के छिद्रों को साफ करता है, मेकअप को अच्छी तरह हटाता है। साथ ही त्वचा की धूल-गंदगी भी बारीकी से साफ कर देता है।

ताजे दूध में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसे क्लींजर के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। यह चेहरा साफ जरूर करता है, लेकिन ऑयली स्किन के लिए अच्छा उपाय नहीं है। ऑयली स्किन के लिए इसमें थोडा दही का पानी भी मिलाया जा सकता है।

बाजार में बहुत तरह के क्लींजर, मेकअप रिमूवर उपलब्ध हैं। इन्‍हें खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें एल्‍कोहल न हों। एल्‍कोहल त्वचा के लिए नुकसानदेह होता है। यह इस्‍तेमाल के कुछ दिन तक तो फ्रेश लुक देते हैं, लेकिन फिर त्वचा को रुखा बना देते हैं।

मेकअप हटाने के बाद त्वचा को टोन अप करने के लिए टोनर लगाएं। उसके बाद मॉयस्चराइजर लगाएं, ताकि त्वचा की कुदरती नमी बरकरार रहे। नियमित क्लीनिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग से त्वचा किसी भी प्रकार की समस्या से दूर रहती है और लंबे समय तक स्वस्थ रहती है। इसे अपना रुटीन बना लें ताकि आपकी त्वचा ताउम्र जवां और स्वस्थ बनी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ब्यूटी टिप्स: अब रात भर में पाएं गोरी और चमकदार त्वचा, अपनाएं ये तरीके

काला रंग किसी लड़की की खूबसूरती पर बहुत