अक्टूबर माह तक 14 फीसद तक बढ़ सकती है नैचुरल गैस की कीमत

- in कारोबार

नई दिल्ली। सरकार अक्टूबर महीने में घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतों में 14 फीसद तक का इजाफा कर सकती है। इस कदम से सीएनजी की कीमत तो बढ़ेगी ही, साथ ही इससे बिजली और यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी।अक्टूबर माह तक 14 फीसद तक बढ़ सकती है नैचुरल गैस की कीमत

प्राकृतिक गैस के अधिकांश घरेलू उत्पादकों को दी गई कीमत 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 3.5 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) तक की जा सकती है, वर्तमान में यह 3.06 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन थर्मल यूनिट है। इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले ये यह सूचना सामने आई है।

गैस-अधिशेष राष्ट्रों जैसे कि अमेरिका, रुस और कनाडा की तरह औसत दरों के आधार पर प्राकृतिक गैस की कीमतें हर छह महीने में निर्धारित की जाती हैं। सूत्रों के मुताबिक कीमतों में इस इजाफे की घोषणा 28 सितंबर को की जा सकती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत अपनी जरूरत की आधे से अधिक गैस का आयात करता है जिसकी लागत घरेलू दरों से लगभग दोगुनी है।

3.50 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन थर्मल यूनिट की दर सिर्फ 6 महीनों के लिए लागू होगी, जिसकी शुरुआत 1 अक्टूबर से होगी। यह अक्टूबर 2015 से मार्च 2016 के बाद की सबसे अधिकतम दर होगी। उस वक्त घरेलू उत्पादकों को गैस के लिए 3.82 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन थर्मल यूनिट के आधार पर भुगतान किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मारूति की कारों का जलवा बरकरार, ये लो बजट कार रही नंबर वन

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई)