नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किए जेईई एडवांस के परिणाम, आल इंडिया 130 रैंक मिली

ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) एडवांस के परिणाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) शुक्रवार को जारी कर दिए। शहर के अंतरिक्ष गुप्ता को परिणाम में आल इंडिया 130 रैंक प्राप्त हुई है। इसके अलावा ज्योतिरादित्य यादव को ओबीसी कैटेगरी में आल इंडिया 47 रैंक मिली है। जनरल में ज्योतिरादित्य की रैंक 424 रही। अंतरिक्ष को फरवरी में हुई जेईई मेन में 99.99 और सितंबर में हुए चौथे चरण की परीक्षा के परिणाम में आल इंडिया 81 रैंक प्राप्त हुई थी। वहीं ज्योतिरादित्य को चौथे चरण के परिणाम में 158 रैंक मिली थी।

आइआइटी मुंबई से बीटेक करना चाहते हैं अंतरिक्ष

अंतरिक्ष का कहना है कि महामारी का समय पढ़ाई करने में मन नहीं लगता था लेकिन माता-पिता और बहन ने आत्मविश्वास कमजोर नहीं होने दिया। महामारी में दोस्तों और शिक्षकों से भी मिलना नहीं हो पाता था। अंतरिक्ष इंदौर के माणिकबाग क्षेत्र में रहते हैं। अंतरिक्ष के पिता लखनलाल गुप्ता चोइथराम स्कूल में गणित विषय के शिक्षक है और माता अपर्णा गुप्ता सरकारी स्कूल में शिक्षिका है। बहन आस्था गुप्ता इस समय कालेज की पढ़ाई कर रही है। अंतरिक्ष का कहना है कि माता-पिता शिक्षक होने से शुरू से ही घर में पढ़ाई का माहौल रहता था। मैंने कभी पढ़ाई को बोझ नहीं समझा। जेईई की परीक्षा को जीवन की अंतिम परीक्षा नहीं समझा। बिना किसी तनाव के जब मन करता था पढ़ाई करता था। अंतरिक्ष अब आइआइटी मुंबई से बीटेक करना चाहते हैं।

naidunia

कसरावद तहसील के छोटे से ग्राम डोगरगांव के रहने वाले ज्योतिरादित्य यादव ने का कहना है कि इंदौर में 12वीं की परीक्षा देने के बाद जेईई की पढ़ाई गांव से आनलाइन माध्यम से की। महामारी के दौरान तैयारी करना चुनौतीभरा रहा। ज्योतिरादित्य के पिता दिलीप यादव किसान है और माता हीरामणी यादव हाउसवाइफ।

इन विद्यार्थियों को भी मिली सफलता

अंतरिक्ष और ज्योतिदरादित्य के अलावा इंदौर के गौरव शर्मा को 463, आदित्य जैन को 473, मानसी सोडानी को 487, अभी जैन को 564, अर्थव हरदिकार को 742, तन्मय भटनागर को 770, अंबर रघुवंशी को 824, कुश जैन को 946, शिवांशी थेटे को 1037 आल इंडिया रैंक प्राप्त हुई है।

200 विद्यार्थियों को मिल सकता है आइआइटी में प्रवेश

देशभर 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) और अन्य उच्च प्रौद्योगिकी शिक्षण जेईई एडवांस के परिणाम के आधार पर प्रवेश देते हैं। इस वर्ष एनटीए ने जेईई मेन चार बार आयोजित की थी। इसमें से जिस चरण की परीक्षा में विद्यार्थी को बेहतर अंक प्राप्त हुए थे, उसके आधार पर जेईई एडवांस में बैठने का मौका मिला था। जेईई एडवांस में देशभर के करीब 2.5 लाख विद्यार्थियों को शामिल किया गया था। जेईई मेन में इस बार कई विद्यार्थियों ने अच्छा स्कौर प्राप्त किया था। इससे उम्मीद की जा रही है कि जेईई एडवांस में भी कई विद्यार्थियों को बेहतर अंक प्राप्त हुए हैं। परीक्षा के विशेषज्ञ विजित जैन का कहना है कि इस बार जेईई एडवांस में शहर से करीब दो हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें से करीब 200 विद्यार्थियों को आइआइटी में प्रवेश मिलने की उम्मीद है।

Back to top button