नैनीताल के ठंडी सड़क लगातार हो रहा भूस्खलन सरकारी अमले के लिए बनी बड़ी मुसीबत

नैनीताल के ठंडी सड़क लगातार हो रहा भूस्खलन सरकारी अमले के लिए बड़ी मुसीबत बन गया है। इस वजह से कुमाऊं विवि ने बालिका छात्रावास केपी में नए एडमिशन लेने बंद कर दिए हैं। इसके साथ ही पाषाण देवी मंदिर में दर्शन के लिए आनेजाने वाले श्रद्धालुओं की राह में बाधा खड़ी हो गई है। भूस्‍खलन के कारण पूरे क्षेत्र में दहशत बनी हुई है।

ठंडी सड़क का भूस्खलन शहर पर बदनुमा दाग होने के साथ ही मुसीबतों का पहाड़ बनकर गिर रहा है। कुमाऊं विवि के हॉस्टल तक पहुंचे इस भूस्खलन के बाद छात्राओं को दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ा है। अब ट्रीटमेंट को लेकर धुंधली उम्मीद की वजह से समीप के दूसरे छात्रावास में भी विवि ने नए सत्र के लिए एडमिशन रोक दिए हैं। विवि प्रशासन भूस्‍खलन के कारण संवेदनशील होते जा रहे क्षेत्र में कोई रिस्‍क नहीं लेना चाहता है।

मंदिर में भक्तों की राह में बाधा

ठंडी सड़क में भूस्खलन की वजह से शहर में अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित लोगों की झील के चारों ओर मॉर्निंग वॉक प्रभावित हुई है, तो ठंडी सड़क पर स्थित पाषाण देवी मंदिर में भक्तों की आवाजाही ठप है। श्रद्धालुओं की कम आवक से मंदिर प्रबंधन की आय भी बेहद कम हो गई है। खुद पुजारी इसको लेकर चिंतित हैं। उधर इस भूस्खलन के ट्रीटमेंट के लिए किए गए उपाय दो बार धराशायी हो गए हैं। अब नए सिरे से ट्रीटमेंट होना है। पहले जीयो बैग के साथ ही पाइप गाड़कर चिनाई की जा रही थी। जो अतिवृष्टि में बह गई। अब लोनिवि नए सिरे से ट्रीटमेंट शुरू करेगा। जिलाधिकारी धीराज गर्ब्याल के अनुसार ट्रीटमेंट प्रशासन की प्राथमिकता में है। लोनिवि जल्द काम शुरू करेगा।

Back to top button