सेहत से जुड़े बड़े फायदे की वजह हो सकता हैं मशरूम

हालही में हुए एक शोध में पता लगा है की नियमित तौर पर मशरूम का सेवन सेहत से जुड़े बड़े फायदे की वजह हो सकता है,यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में माना है क‌ि रोज एक मुट्ठी मशरूम को पकाकर खाने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है।सेहत से जुड़े बड़े फायदे की वजह हो सकता हैं मशरूम

शोधकर्ताओं के अनुसार मशरूम में गामा डेल्टा टी सेल्स को सक्रिय रखने वाले तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं जिससे शरीर को मजबूत बनाने में और रोगों से दूर रखने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, शोध में यह भी माना गया है कि मशरूम के सेवन से प्रोटीन की क्षतिपूर्ति संभव हो सकती है। शोधकर्ताओं का मानना है क‌ि डाइट में फाइबर, चाय और प्रोबायोटिक्स युक्त डाइट के सेवन से प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है और संक्रमण का खतरा कम होता है।

शोध के दौरान अच्छी प्रतिरोधी क्षमता वाले लोगों की डाइट पर अध्ययन किया गया। इसके बाद प्रत‌िभागयिों को प्रतिदिन मशरूम का सेवन कराया गया और उनकी प्रतिरोधी क्षमता की जांच की गई है। इस दौरान उन्हें दूसरी एंटीऑक्सीडेंट युक्त डाइट का सेवन नहीं करने द‌िया गया। यह शोध अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित हुआ है। 

Back to top button