MS धोनी का खराब फॉर्म बना टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय…

महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय बनती जा रही है। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वन-डे में धोनी की धीमी बल्लेबाजी चिंता का सबब बनी और इस चिंता को दूर करते हुए विराट ब्रिगेड पर एडिलेड में खेले जाने वाले दूसरे वन-डे को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर का दबाव भी है। हार्दिक पांड्या के अचानक निलंबन से टीम का संयोजन प्रभावित हुआ और उप-कप्तान रोहित शर्मा के 22वें वन-डे शतक के बावजूद टीम इंडिया को पहले वन-डे में 34 रन की शिकस्त झेलनी पड़ी।MS धोनी का खराब फॉर्म बना टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय...

धोनी ने 96 गेंदों में 51 रन की पारी खेली और वह स्ट्राइक रोटेट करने में असफल रहे। इसने कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री को सोचने पर मजबूर कर दिया। धोनी को नंबर-5 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था। उप-कप्तान रोहित शर्मा ने धोनी को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराने की सलाह दी, लेकिन भारतीय टीम के ट्रेनिंग सेशन को देखते हुए लग रहा है कि बल्लेबाजी क्रम में कोई बदलाव नहीं होगा।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय बल्लेबाजी क्रम खुलकर सामने आया। टॉप थ्री बल्लेबाजों का 2016 से प्रदर्शन निरंतर अच्छा रहा है। मगर ऐसा कम ही देखने को मिला जब धोनी को पारी के चौथे ओवर में बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा हो। धोनी की नंबर-4 पर औसत 52.95 की रही, जो 333 मैच के उनकी मौजूदा करियर औसत 50.11 से भी बेहतर है।

धोनी का पांचवें और छठे नंबर पर औसत चौथे क्रम के मुकाबले कम है। अगर स्ट्राइक रेट की बात करें तो उसमें भी धोनी नंबर-4 पर जचते हैं। धोनी का ओवरऑल करियर स्ट्राइक-रेट 87.60 का है। चौथे नंबर पर उनका स्ट्राइक रेट 94.21, पांचवें पर 86.08 और छठे नंबर पर 83.23 का है। जब धोनी ने आखिरी बार जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे मुकाबले खेले तो दो मुकाबलों में चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे। हालांकि, तब वह महज 18 रन ही बना सके।

उस सीरीज के बाद धोनी ने आठ वन-डे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की। 2018 विश्व कप में आखिरी बार धोनी ने नंबर-4 पर बल्लेबाजी की थी। धोनी की औसत इस दौरान 24.75 की रही जबकि उनका स्ट्राइक रेट 77.34 का रहा। न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर 2016 में माही ने 80 रन की पारी खेली, जो उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी रहा।

अगर 1 जनवरी 2018 के बाद से भारतीय बल्लेबाजों के स्ट्राइक रेट की बात करें तो धोनी का मिडिल ऑर्डर में सबसे खराब प्रदर्शन है। उन्होंने 21 मैचों की 14 पारियों में 326 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 67.77 का रहा। उनकी औसत 27.16 की रही।

Back to top button