MP के इंदौर में ब्लैक फंगस का कहर, महज 20 दिनों में 32 मरीजों की हुई मौत

इंदौर: मध्यप्रदेश में ब्लैक फंगस (म्यूकर माइकोसिस) का कहर बढ़ता ही जा रहा है। इंदौर जिले में ब्लैक फंगस के अधिक मरीज सामने आ रहे हैं। शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय (MYH) में बीते 20 दिनों के भीतर इस बीमारी के 32 मरीजों ने दम तोड़ा है। MYH के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस सम्बन्ध में जानकारी दी है।

बता दें कि MYH, राज्य में ब्लैक फंगस का उपचार करने वाला सबसे व्यस्त अस्पताल है जहां इंदौर के साथ ही अन्य जिलों के मरीज भी भर्ती हैं। MYH के अधीक्षक प्रमेंद्र ठाकुर ने बताया कि, “हमारे अस्पताल में ब्लैक फंगस का पहला मरीज 13 मई को एडमिट हुआ था और अब तक इसके कुल 439 मरीज एडमिट हो चुके हैं। इनमें से 84 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 32 मरीजों की जान जा चुकी है।”

अधीक्षक ठाकुर ने बताया कि MYH में ब्लैक फंगस के मरीजों की मौजूदा मृत्यु दर 7.29 प्रतिशत है। हालांकि, यह दर राज्य के अन्य अस्पतालों के मुकाबले काफी कम है। MYH अधीक्षक ने बताया कि, “हम ब्लैक फंगस के मरीजों की जान बचाने के लिए बीते 20 दिनों में 200 से अधिक लोगों की सर्जरी कर चुके हैं।” एमवायएच में फिलहाल ब्लैक फंगस के 323 मरीज एडमिट हैं।

Back to top button