MP सरकार वाजपेयी के नाम पर देगी तीन अवॉर्ड, हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने की मांग

भोपाल : मध्य प्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में उदयीमान कवि, पत्रकारिता और सुशासन के क्षेत्र में पांच-पांच लाख रुपए के तीन पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष देने की घोषणा की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने वाजपेयी की जीवनी अगले शिक्षा सत्र से प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल करने का भी ऐलान किया।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को यहां पत्रकार वार्ता में बताया, ‘अटल बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। प्रदेश सरकार ने अटल जी की स्मृति में तीन श्रेणियों- उदयीमान कवि, पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान देने वाले पत्रकार और सुशासन के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले अधिकारी को राष्ट्रीय स्तर पर हर साल पांच-पांच लाख रुपए के पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है’।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अगले शिक्षा सत्र से प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री की जीवनी को शामिल किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री की प्राथमिक शिक्षा ग्वालियर के गोरखी विद्यालय में हुई थी। वहां उन्होंने 6वीं से 8वीं कक्षा तक शिक्षा हासिल की थी। इस विद्यालय को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा और यहां की कक्षाएं स्मार्ट क्लास रूम के तौर पर विकसित की जायेगी. इसमें उनकी स्मृतियां एक संग्रहालय में सहेजी जाएंगीं।

Back to top button