MP चुनाव: सांवेर सीट पर भाजपा ने मारी बाजी, क्या वापसी करेगी कांग्रेस..?

मध्य प्रदेश में कांग्रेस 15 साल से सत्ता का वनवास झेल रही है. अब भगवान राम के भरोसे फिर से राज्य की सत्ता पाना चाहती है. यही वजह है कि इस बार कांग्रेस ने ‘राम वन गमन पथ यात्रा’ शुरू की है. दूसरी ओर जनता सत्ताधारी शिवराज सिंह चौहान की पार्टी बीजेपी के काम का आकलन करेगी और फिर तय होगा कि शिवराज चौथी बार मुख्यमंत्री बनेंगे या नहीं.

इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के सुरक्षित है. इस सीट पर कुल सवा दो लाख मतदाता हैं और यह क्षेत्र इंदौर लोकसभा के अंतर्गत आता है. सांवेर सीट पर कांग्रेस और बीजेपी पूर्व में बारी-बारी से जीतती आईं हैं. फिलहाल इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है और राजेश सोनकर यहां से विधायक हैं.

2013 चुनाव के नतीजे

बीजेपी से राजेश सोनकर- 87292 वोट

कांग्रेस से तुलसीराम सिलावट- 69709 वोट

2008 चुनाव के नतीजे

कांग्रेस से तुलसीराम सिलावट- 58812 वोट

बीजेपी से निशा प्रकाश सोनकर- 55295 वोट

मध्यप्रदेश की ज्यादातर सीटों पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. लेकिन कुछ सीटों पर बीएसपी का भी प्रभाव है. यहां 2003 से बीजेपी की सरकार है और इससे पहले 10 साल तक कांग्रेस ने राज किया था. 2013 के विधानसभा चुनाव में कुल 230 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 165 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. कांग्रेस 58 सीटों तक सिमट गई थी. जबकि बसपा ने 4 और अन्य ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Back to top button