MP: विधानसभा चुनाव को लेकर बसपा ने जारी की 29 प्रत्याशियों की दूसरी सूची

भोपाल: मध्यप्रदेश में 28 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने शुक्रवार को अपने 29 प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी. इसी के साथ बीएसपी अब तक प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 51 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. दूसरी सूची जारी करने के बाद मध्यप्रदेश बीएसपी अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार ने बताया, ‘‘बीएसपी मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और सभी सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची 21 अक्टूबर तक जारी कर देगी.’’ गौरतलब है कि इससे पहले बीएसपी ने विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन की राह देख रहे कांग्रेस को झटका देते 20 सितम्बर को अपने 22 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी थी. 

सेवड़ा के प्रत्याशी की उम्मीदवारी बीएसपी ने रखी 'होल्ड' पर

अहिरवार ने बताया कि जिन 51 प्रत्याशियों की अब तक सूची जारी की गई है, उनमें से 40 नए चेहरे हैं, जबकि 11 पहले विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं, जिनमें से चार वर्तमान विधायक एवं दो पूर्व विधायक हैं. वर्तमान में मध्यप्रदेश में बीएसपी के केवल चार ही विधायक हैं. उन्होंने कहा कि हमारे 51 प्रत्याशियों में से 15 प्रत्याशी युवा हैं. अहिरवार ने बताया कि 20 सितम्बर को जारी पहली सूची में हमने लाखन सिंह यादव को सेवड़ा से प्रत्याशी बनाया था. फिलहाल उनकी उम्मीदवारी को हमने ‘होल्ड’ कर रखा है. हालांकि, उन्होंने इसका कारण नहीं बताया.

अकेले ही लड़ेंगे मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव- बीएसपी
अहिरवार ने बताया, ‘‘हमारी पार्टी कांग्रेस से किसी प्रकार का कोई गठबंधन नहीं करेगी.’’ उन्होंने कहा कि हमने गठबंधन के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) से कोई बात नहीं की है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में 28 नवंबर को मतदान होगा. चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को अन्य राज्यों के चुनाव परिणाम के साथ ही घोषित किए जाएंगे. बता दें कि साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 165 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, कांग्रेस ने 58 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में बीएसपी को 4 सीट और 3 निर्दलीय प्रत्याशियों को जीत मिली थी. इस चुनाव में बीजेपी को 44.88 फीसदी और कांग्रेस को 36.38 फीसदी वोट मिले थे. इस चुनाव में बीएसपी को 6.29 फीसदी वोट प्राप्त हुए थे.

Back to top button