आइसीयू के निर्माण के लिए सांसद अनिल बलूनी देंगे धनराशि

देहरादून: उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल बलूनी ने राज्य के पर्वतीय जिलों में सांसद निधि से हर साल दो से तीन इंटेंसिव केयर यूनिट (आइसीयू) के निर्माण के लिए धन देने की घोषणा की है। उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और स्वास्थ्य महानिदेशक से भी चर्चा की है।आइसीयू के निर्माण के लिए सांसद अनिल बलूनी देंगे धनराशि

दरअसल, बीते रोज पौड़ी जिले के भौन-धुमाकोट मार्ग पर हुए हादसे को देखते हुए सांसद अनिल बलूनी ने यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि उक्त सड़क हादसे से वह अत्यंत दुखी हैं। राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में गंभीर रोगियों, घायलों और प्रसूताओं के लिए उपचार न होने से उन्हें हायर सेंटर तक पहुंचने में दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है। उचित प्राथमिक उपचार नहीं मिलने से कई रोगी रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं।

यह लाचारी दुर्गम के ग्रामीणों को भारी पड़ रही है। लिहाजा उन्होंने तय किया है कि वह सांसद निधि को पर्वतीय जिलों में आइसीयू बनाने में खर्च करेंगे। इस वर्ष की धनराशि स्वास्थ्य विभाग के साथ आकलन के बाद जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दुर्गम क्षेत्रों में आइसीयू होने से गंभीर रोगियों को हायर सेंटर जाने से पहले सघन चिकित्सा का लाभ मिल सकेगा।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों ये चर्चा कर उन केंद्रों का चयन किया जाएगा, जहां आइसीयू की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वह अपने कार्यकाल में राज्य के सभी महत्वपूर्ण नगर और कस्बों में आइसीयू केंद्र के निर्माण को कटिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ओडिशा पहुंचा चक्रवाती तूफान, मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की दी चेतावनी

चक्रवाती तूफान ‘डे’ ने ओडिशा में दस्तक दे