यमन की राजधानी में एक कार्यक्रम में भगदड़ मचने के वजह से 80 से ज्‍यादा लोगों की हुई मौत…

यमन की राजधानी में बुधवार देर रात वित्तीय सहायता वितरित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भगदड़ मच गई। अधि‍कार‍ियों के मुताब‍िक, भगदड़ में 80 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई, जबक‍ि 100 से ज्‍यादा लोग घायल हो गए। हाउथी द्वारा संचालित आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, सना के केंद्र में ओल्ड सिटी में भगदड़ तब हुई जब व्यापारियों द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में सैकड़ों गरीब लोग एकत्र हुए।

घायलों में 13 की हालत गंभीर     

दर्जनों घायलों को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया। हाउथी व‍िद्रोह‍ियों के अल-मसीरा सैटेलाइट टीवी चैनल के अनुसार, सना में एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी मोताहेर अल-मरौनी ने मरने वालों की संख्या की जानकारी दी और कहा कि कम से कम 13 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

घटनास्‍थल पर पत्रकारों सहित लोगों के आने पर रोक

विद्रोहियों ने उस स्कूल को तुरंत सील कर दिया, जहां कार्यक्रम आयोजित किया गया था और पत्रकारों सहित लोगों को आने से रोक दिया गया। चश्मदीदों अब्देल-रहमान अहमद और याहिया मोहसिन ने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास में हथियारबंद हाउथियों ने हवा में गोली चलाई, एक बिजली के तार से टकराकर उसमें विस्फोट हो गया। उन्होंने कहा कि इससे दहशत फैल गई और लोगों ने भगदड़ मचानी शुरू कर दी। आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि उसने दो आयोजकों को हिरासत में लिया है और जांच चल रही है।

यमन की राजधानी ईरानी समर्थित हाउथियों के नियंत्रण में रही है, क्योंकि वे 2014 में अपने उत्तरी गढ़ से उतरे थे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को हटा दिया था। इसने सरकार को बहाल करने की कोशिश करने के लिए 2015 में सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया। संघर्ष हाल के वर्षों में सऊदी अरब और ईरान के बीच एक छद्म युद्ध में बदल गया है, जिसमें सेनानियों और नागरिकों सहित 150,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदाओं में से एक है।

Back to top button